Close

अमूल और मदर डेयरी ने फिर बढ़ाए दूध के दाम

मंगलवार को देशवासियों को महंगाई का एक और झटका लगा है, दरअसल मदर डेयरी और अमूल दोनो ने ही दूध के दामों में 2-2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। पिछले साल पहली जुलाई से अब तक 3 बार में 2-2 रुपये दूध महंगा हो चुका है, अमूल और मदर डेयरी ने बढ़ती लागत को कीमतों में बढ़ोतरी की वजह बताया है।

कितने बढ़े हैं दाम

अमूल दूध के दामों में 02 रुपये की बढ़ोतरी के बाद अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति और अमूल ताजा के दाम में इजाफा हो जाएगा। अमूल और मदर डेयरी दोनों के दूध की नई कीमतें कल यानी 17 अगस्त से लागू होंगी, इसके बाद अब अमूल गोल्ड 62 रुपये प्रति लीटर, अमूल शक्ति 56 रुपये प्रति लीटर और अमूल ताजा का रेट 50 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच जाएगा। आधा किलो अमूल गोल्ड का पैकेट 31 रुपये का और अमूल ताजा का आधा किलो का पैकेट 25 रुपये का हो जाएगा, वहीं अमूल शक्ति का आधा किलो का पैकेट 28 रुपये का हो जाएगा।

मदर डेयरी का दूध कितना महंगा

इस बढ़ोतरी के बाद मदर डेयरी का फुल क्रीम मिल्क अब 61 रुपये लीटर मिलेगा। पहले यह 59 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था, वहीं टोन्ड मिल्क अब 45 रुपये के बजाय 51 रुपये प्रति लीटर मिलेगा, वहीं गाय का दूध अब 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। इसके साथ ही टोकन मिल्क अब 46 रुपये के बजाय 48 रुपये लीटर मिलेगा।

मार्च में बढ़े थे दूध के दाम

इससे पहले मार्च में अमूल, मदर डेयरी आदि ने कीमतों में बढ़ोतरी की थी, उस वक्त मदर डेयरी ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा था कि किसानों की बढ़ती लागत, ईंधन की कीमत और पैकेजिंग मैटिरियल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से दूध की कीमतें में वृद्धि की जा रही है। इस बढ़त से पहले दिल्ली एनसीआर में एक किलो टोकन मिल्क की कीमत 44 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं एक किलो फुल क्रीम दूध की कीमत 57 रुपये प्रति लीटर, टोंड मिल्क की कीमत 47 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड की कीमत 41 रुपये प्रति लीटर थी। गाय का दूध इस बढ़त से पहले 49 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा था, 6 महीने के बाद टोकन मिल्क 48 रुपये, फुल क्रीम दूध 61 रुपये प्रति लीटर, टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर होगी वहीं गाय का दूध अब 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

13 महीने में 6 रुपये प्रति लीटर बढ़े भाव

पिछले साल 2021 में जुलाई के महीने के दौरान अमूल और मदर डेयरी ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। अमूल ने पहली जुलाई को कीमतों में 2 रुपये की बढ़ोतरी की थी, वहीं मदर डेयरी ने 11 जुलाई 2021 को कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। जुलाई की बढ़ोतरी से पहले अमूल गोल्ड 55 रुपये, अमूल ताजा 50 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था। वहीं गाय की दूध 47 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था, यानि जुलाई 2021 से लेकर अगस्त 2022 के बीच तक देश में दूध की कीमतें 6 रुपये प्रति लीटर तक महंगी हो चुकी हैं।

 

यह भी पढ़ें:- बिहार कैबिनेट में 31 मंत्रियों ने ली शपथ, इनमें 16 राजद, 11 जेडीयू के विधायक शामिल

One Comment
scroll to top