Close

ज्यादा और कम शुगर वाले फलों की करें पहचान, ऐसे पहुंचा सकते हैं फायदा

फल ऊर्जा, पोषक तत्व, पानी, विटामिन्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स के शानदार स्रोत होते हैं. फल में प्राकृतिक शुगर पाया जाता है, जिसके बारे में चिंता की जरूरत नहीं. ये प्राकृतिक शुगर शरीर के लिए नुकसानदेह नहीं है. हालांकि, भले ही फल का शुगर चिंता का विषय नहीं है, लेकिन ये अभी भी आपके दैनिक कैलोरी सेवन में गिना जाता है. ब्लड शुगर काबू करनेवालों को जरूर जानना चाहिए किस फल में शुगर की ज्यादा मात्रा है. डायबिटीज रोगी और वजन कम करनेवालों के लिए कुछ ऐसे फलों के नाम बताए जा रहे हैं, जिसमें अधिक शुगर पाया जाता है और इसलिए उनका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए.

अधिक शुगर वाले फल

आम- आम हर किसी का पसंदीदा फल है. लेकिन मध्यम आकार के एक फल में शुगर की कुल 45 ग्राम मात्रा पाई जाती है. इसलिए अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आम को न चुनें या अपने शुगर के सेवन में कटौती लाएं. हां, आप एक या दो टुकड़े का आनंद उठा सकते हैं, लेकिन उससे ज्यादा न खाएं.

अंगूर- एक कप अंगूर में 23 ग्राम शुगर की मात्रा होती है. आप धीरे खाने के लिए उसे आधा काट सकते हैं और ये कम शुगर की खपत करता है. आप स्मूदी, शेक और दलिया में इस्तेमाल किए जाने के लिए अंगूर को काट और डीप फ्राइज कर सकते हैं.

नाशपाती- एक मध्यम आकार के नाशपाती में करीब 17 ग्राम शुगर होता है. अगर आप शुगर में कटौती करने का प्रयास कर रहे हैं, तो पूरा नाशपानी खाने के बजाए चंद टुकड़े योगर्ट में डालें या अपने पसंदीदा सलाद के ऊपर रखें.

केला- ऊर्जा का खजाना केला है. मध्यम आकार के एक केला में 14 ग्राम शुगर होता है. आप एक केला को सुबह के अनाज में आधा कर सकते हैं या  मूंगफली मक्खन की सैंडविच के बीच में कुछ टुकड़ों को मसल सकते हैं.

कम शुगर वाले फल 

अमरूद- एक मध्यम आकार के अमरूद में शुगर 5 ग्राम और 3 ग्राम फाइबर होता है. अधिक फाइबर हासिल करने के लिए, छिलके सहित अमरूद खाएं. आप उसे अपनी स्मूदी और शेक में भी शामिल कर सकते हैं या बिना मिलाए खा सकते हैं.

पपीता- पपीते के एक टुकड़े में शुगर की मात्रा छह ग्राम पाई जाती है. आप थोड़ा नींबू निचोड़ कर उसका आनंद उठा सकते हैं और थोड़ा समुद्री नमक उसके ऊपर छिड़क सकते हैं. आप उसे अपने योगर्ट में भी शामिल कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कैसा रहा अफगानिस्तान में तालिबानी शासन का पहला दिन, जानें बड़ी बातें

scroll to top