Close

छत्तीसगढ़ की एक और उपलब्धिः ट्रांसफार्मर, मीटर टेस्टिंग के लिए मध्य भारत की सबसे बड़ी प्रयोगशाला होगी रायपुर में

रायपुर। छत्तीसगढ़ को एक और सुविधा मिलने वाली है। इसके लिए सीपीआरआई के साथ राज्य सरकार ने एमओयू किया है। इसके तहत यहां ट्रांसफार्मर व मीटर टेस्टिंग के लिए मध्य भारत की सबसे बड़ी प्रयोगशाला रायपुर में स्थापित की जाएगी।

नवा रायपुर में राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला तथा परीक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए केन्द्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान, बैंगलोर और राज्य शासन के बीच एमओयू की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में एमओयू पर ऊर्जा विभाग के सचिव अंकित आनंद और सीपीआरआई के एडिशनल डायरेक्टर बीए सावले ने हस्ताक्षर किए हैं।

बता दें कि इस एमओयू से केन्द्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान नवा रायपुर में प्रयोगशाला मध्य भारत की सबसे वृहद प्रयोगशाला स्थापित करने का लक्ष्य है। प्रयोगशाला में ट्रांसफार्मर, रूटिन टेस्ट, मीटर टेस्टिंग, ऑयल टेस्टिंग सहित सभी विद्युत उपकरण के रुटिन टेस्ट की सुविधा होगी, जिससे विद्युत कंपनियों को 20 प्रतिशत की रियायत दी जाएगी।

प्रयोगशाला तथा परीक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए अटल नगर नया रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा नया रायपुर क्षेत्र के लेयर -2 ग्राम- तेन्दुआ, सेक्टर-30 में 10 एकड़ भूमि का आवंटन किया गया है।

बता दें कि केन्द्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अधीन गठित सार्वजनिक उपक्रम है, जिसका मुख्यालय कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर है। इस संस्थान द्वारा पॉवर सेक्टर के निर्माताओं एवं यूटिलिटी में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सेवाओं, पॉवर सेक्टर में एप्लाईड रिसर्च को प्रोत्साहन तथा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में दक्षता एवं विश्वसनीयता में सुधार के लिए परामर्श दिया जाता है।

scroll to top