Close

Rice Special Recipe: अचारी चना पुलाव

सामग्री-
बासमती चावल- सवा कप
काबुली चना- 1/2 कप
आम का अचार- 2 टेबल स्पून
प्याज- 1/2 कप
अदरक का पेस्ट- 1 टेबल स्पून
लहसुन का पेस्ट–1 टेबल स्पून
घी- अंदाजानुसार
सौंफ- 1/2 टेबल स्पून
राई- 1/2 टेबल स्पून
मेथी- 1/2 टेबल स्पून
कलौंजी- 1/2 टेबल स्पून
बड़ी इलायची- 2
हल्दी पाउडर- 1/2 टेबल स्पून
गरम मसाला पाउडर- 1/2 टेबल स्पून
जीरा- 1/2 टेबल स्पून
हींग- 1/2 टेबल स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टेबल स्पून
नमक- स्वादानुसार
हरा धनिया- गार्निशिंग के लिए

विधि-
० अचारी चना पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावल को पानी से अच्‍छे से धो लें, फिर इसे थोड़ी देर के लिए भिगोकर रख दें।

० गैस पर मध्‍यम आंच पर एक प्रेशर कुकर चढ़ाए और इसमें पानी और पहले से भीगे हुए काबुली चना डालें, साथ ही स्‍वादानुसार थोड़ा सा नमक भी डालें और इसे उबलने दें। जब 3-4 सीटी लग जाए तो आंच बंद कर दें। प्रेशर कुकर की सीटी आप अपने हिसाब से लगवा सकती है जितने में चने अच्‍छे से गल जाए।

० प्याज को स्लाइस में काट लें। हरा धनिया को बारीक-बारीक काट लें। आम के अचार को मिक्सर में डालें और इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें।

० गैस पर मध्‍यम आंच पर एक प्रेशर कुकर चढ़ाए और उसमें घी डालें और गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमें मेथी, कलौंजी, राई, सौंफ, बड़ी इलायची, जीरा और हींग डालें और भून लें।

० अब प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट, काबुली चना, सारे मसाले पाउडर, भिगोया हुआ चावल, आम के अचार का पेस्ट और स्‍वादानुसार नमक डालें और इन्‍हें अच्छे से मिक्स करें और पांच मिनट तक फ्राई करें। अब इसमें ढाई कप या अंदाजानुसार पानी डालें और कम से कम 2 सीटी आने तक पकाएं।

० जब सीटी लग जाए तो गैस बंद कर दें और प्रेशर कुकर को ठंडा होने दें, फिर इसका ढक्कन खोलें और इसे एक प्‍लेट में निकाल लें। अंत में इसे हरे धनिया से गार्निश करें और गरमा गरम सर्व करें। इसे आप हरे धनिये की चटनी या रायते के साथ खा सकती हैं।

 

scroll to top