Close

सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से बढ़ती है इम्युनिटी, जानें इसे बनाने का तरीका

सर्दियों में बहुत से लोग दिन में काफी बार चाय पीते हैं. ऐसे में अगर आप सर्दियों में गुड़ की चाय पीते हैं तो यह एक एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है. गुड़ चीनी से कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है. गुड़ आपका वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है. वहीं इसके साथ कई बीमारियां भी ठीक होती है. क्या आपको पता है कि गुड़ की चाय पीने से इम्युनिटी भी बढ़ती है. ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे गुड़ की चाय बनाने का तरीका क्या है.

गुड़ की चाय बनाने की सामग्री

3 चम्मच गुड़, कद्दूकस किया हुआ, 2 चम्मच चाय पत्ती, 4 छोटी इलायची पिसी हुई, एक छोटी चम्मच सौंफ पिसी हुई, 2 कप दूध, एक कप पानी, आधी चम्मच काली मिर्च पाउडर, अदरक.

गुड़ की चाय बनाने का तरीका

एक पैन में एक कप पानी गर्म करें. इसके बाद इसमें इलायची, सौंफ, काली मिर्च पाउडर, कुटी अदरक और चाय की पत्ती डालकर उबाल लें. इसके बाद जब चाय उबलने लगे तो उसमें दूध डालकर एक और उबाल लगाएं. इसके बाद टी कप में गुड़ डालें और उसमें बनाई हुई चाय छान लें. इसे अच्छी तरह से मिलाएं. जिससे कि गुड़ चाय में अच्छी तरह घुल जाए. इस तरह से तैयार हो गई आपकी गुड़ की चाय.

गुड़ की चाय पीने के फायदे-

गुड़ के सेवन से पेट की चर्बी होगी कम

जिन लोगों को गुड़ खाना ज्यादा पसंद नहीं है. उनके लिए तो इसकी चाय किसी वरदान से कम नहीं है. इस वजह से सर्दियों में वे कम चीनी खाएंगे तो सेहतमंद भी रहेंगे.

माइग्रेन में आराम

ऐसा माना जाता है कि अगर माइग्रेन या फिर सिरदर्द हो तो गाय के दूध में गुड़ की चाय बनाकर पीने से इसमें आराम मिलता है.

 

 

यह भी पढ़ें- नवरात्रि 2021: इन दो देवियों के साथ ‘शनि’ देव की पूजा का बन रहा है विशेष योग, इन राशियों पर बरस सकती है कृपा

One Comment
scroll to top