Close

टोनही के खिलाफ छत्तीसगढ़ के गांवों में अभियान

अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्र को टोनही के संदेह में प्रताडि़त महिलाओं ने राखी बाँधी

अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति ने जादू टोना और टोनही के नाम पर प्रताड़ित की गई महिलाओं के गांवों में जाकर रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया। टोनही के संदेह में प्रताडि़त महिलाओं ने अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्र को राखी बाँधी। पिछले कुछ वर्षों से समिति अंधविश्वास के कारण समाज से प्रताडि़त एवं बहिष्कृत महिलाओं को जोडऩे की इस मुहिम के अंतर्गत यह आयोजन कर रही है।

इस मुहिम के अंतर्गत पिछले दिनों समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्र ने अपने साथियों सहित मंदिर हसौद के नजदीक ग्रामों का दौरा किया ,तथा प्रताडि़त महिलाओं तथा उसके परिजनों से मुलाक़ात की। महिलाओं ने उन्हें राखी बांधी. प्रताडि़त महिलाओं ने बताया की अनेक वर्षों बाद भी न ही उन्हें न्याय मिला है, और न ही दोषी ग्रामीणों को सजा मिली है। समिति की ओर से डॉ. दिनेश मिश्र ने उन्हें हर संभव मदद एवं मार्गदर्शन का भरोसा दिलाया। इसके बाद समिति के सदस्यों ने ग्रामीणों से मुलाकात की और उन्हें टोनही प्रताडऩा से संबंधित पोस्टर पॉम्पलेट एवं किताबें भेंट की, जिन्हें पंचायतों में लगाया जाएगा।

समिति के सदस्य ग्रामीणों से मिले तथा उन्हें किसी भी अंधविश्वास में ना पडऩे की समझाइश देते हुए डॉ. दिनेश मिश्र ने कहा जादू – टोने का कोई अस्तित्व नहीं है तथा कोई महिला टोनही नहीं होती। पहले जब बीमारियों व प्राकृतिक आपदाओं के संबंध में जानकारी नहीं थी तब यह विश्वास किया जाता था कि मानव व पशु को होने वाली बीमारियां जादू-टोने से होती है तथा ऐसे में कई बार विशेष महिलाओं पर जादू-टोना करने का आरोप लग जाता है। गंदगी, प्रदूषित पीने के पानी, भोज्य पदार्थ के दूषित होने, मक्खियां, मच्छरों के बढने से बीमारियां एकदम से बढ़ जाती है तथा पूरी बस्ती ही मौसमी,वायरल, संक्रामक रोगों की शिकार हो जाती है। वहीं हाल फसलों व पशुओं का भी होता है, इन मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए पीने का पानी साफ हो, भोज्य पदार्थ दूषित न हो, गंदगी न हो, मक्खिंया, मच्छर न बढ़े, सोशल डिस्टेंस,हाथों को बार -बार धोने, मास्क,पहिनने सेनेटाइजर,जैसी बुनियादी बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

 

 

यह भी पढ़ें- कुम्हारी का सरकारी कालेज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की माता के नाम पर

One Comment
scroll to top