Close

ज्यादा गरम मसाले का इस्तेमाल आपको पहुंचा सकता है भारी नुकसान, जानिए कितनी मात्रा है काफी

कोई भी इंडियन डिश हो, आखिर में उसमें डाला जाने वाला गरम मासाल खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है. यह एक ऐसा मसाला है जो वेज और नॉनवेज दोनों ही रेसिपीज में खास स्थान पाता है. कुछ रेसिपीज तो गरम मसाले के बिना पूरी ही नहीं होती. एक चुटकी गरम मसाले से जहां खाने के स्वाद को बढ़ाया जा सकता है, वहीं इसका ज्यादा प्रयोग समस्याएं भी पैदा कर सकता है. जानते हैं विस्तार से.

इसे पेट के लिए काफी अच्छा माना गया है. चूंकि इसमें कई मसालों का मिश्रण होता है इसलिए यह एक मसाले में पूरा पैकेज समेटे होता है. मॉनसून सीजन में जब आप तला भूना अधिक खाते हैं, तब इसका प्रयोग पाचन में मदद करता है. यही नहीं इसमें पड़ी काली मिर्च, लौंग आदि से आजकल के मौसम में होने वाले सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है.

गरम मसाले में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करती है, जिससे दर्द में आराम मिलता है. इसी तरह से डायबिटीज में भी फायदेमंद माना गया है. इसके एंटीऑक्सिडेंट्स इसे हर प्रकार से इस्तेमाल करने में प्रभावी बनाते हैं.

गरम मसाले के यूं तो बहुत से फायदे हैं लेकिन इसका लाभ आप तभी उठा सकते हैं जब इसे सीमित मात्रा में और चुनिंदा रेसिपीज में ही इस्तेमाल करें. गरम मसाले को खाने के अंत में और दूसरे मसालों की तुलना में बहुत कम मात्रा में डाला जाता है. नॉनवेज खाने में यह विशेषतौर पर थोड़ा अधिक पड़ता है.

गौरतलब बात यह है कि अगर आप इसे लगातार और ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपको पाइल्स, एसिडिटी, सीने और पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. चूंकि यह काफी तेज होता है इसलिए इसकी थोड़ी भी बढ़ी हुई मात्रा आपके पेट को परेशानी में डाल सकती है. जिनका पाचनतंत्र कमजोर है या जिन्हें आमतौर पर पेट की कोई भी समस्या जैसे गैस, अपच आदि की समस्या रहती हो, उन्हें गरम मासला प्रयोग नहीं करना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- सिद्धार्थ शुक्ला के निधन के बाद परिवार की पहली प्रतिक्रिया, जानिए मातम में डूबे परिवार ने क्या कहा है

One Comment
scroll to top