Close

समाज के निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका – शुक्ला

रायपुर।महंत लक्ष्मी नारायण दास महाविद्यालय में 4 सितंबर को आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सच्चिदानंद शुक्ला ने कहा की शिक्षक की भूमिका समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण होती है इसीलिए शिक्षक के प्रति हमेशा आधार की भावना सामने आती है उन्होंने कहा कि शिक्षकों को राष्ट्र के लिए समर्पित युवक बनाने के लिए योगदान करना चाहिए आज भी बेहतर कंटेंट डिलीवरी के लिए शिक्षक पूज्य माने जाते हैं. कुलपति प्रोफेसर शुक्ला ने कहा की शिक्षा व तपोभूमि है.

जिसमें अशिक्षित भी पारंगत होकर अपना स्थान बना लेता है आईआईटी मुंबई का उदाहरण पेश करते हुए कुलपति ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एक अशिक्षित ने यह कारनामा किया है. जिसे सभी को प्रेरणा में लेना चाहिए वैसे भी मूल्यांकन के आधार पर छात्र को राष्ट्र का नागरिक शिक्षक शिक्षक बनाता है माता-पिता के साथ शिक्षक भाई और पिता की तरह समझ जाते हैं। कुलपति ने कहा कि किस्मत में जहां पहुंचा दी उसे ही तपोभूमि समझकर अपनी जमीन तलाश लेना चाहिए कुलपति ने 33 वर्षों के अनुभव को बेहतरीन अनुभव बताया और कहा जहां जाते हैं शिक्षक के सम्मान से प्राप्त करते हैं तो मन गदगद हो जाता है.

शिक्षा प्रचारक समिति के अध्यक्ष अजय तिवारी ने कहा कि राधाकृष्णन एक महान दार्शनिक थे जिनके सम्मान में दिवस मनाया जाता है शिक्षक पहले माता-पिता होते हैं उन्होंने कहा कि मिट्टी के घड़े को आकार देने में कुम्हार का योगदान होता है ठीक इसी तरह से शिक्षक तभी लोकप्रिय होते हैं जब वह अपने विद्यार्थी को लोकप्रिय बनाने में सफल हो जाते हैं.

scroll to top