Close

भारत पहुंचे ब्रिटिश PM ऋषि सुनक, चंद्रयान 3 की सफलता के साथ ही कई मुद्दों पर कही बड़ी बात

 

नेशनल न्यूज़। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक G20 समिट में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार दोपहर भारत पहुंचे। भारत की बेटी और सुनक की पत्नी अक्षिता मुर्ति भी उनके साथ भारत आई हैं। ब्रिटिश पीएम ने भारत पहुंचने के बाद ब्रिटिश हाईकमान का दौरा किया। यहां उन्होंने स्कूल के बच्चों और हाईकमान में कार्यरत कर्मियों से मुलाकात की। सुनक ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कई अहम मुद्दों पर अपनी राय रखी।

चंद्रयान 3 की सफलता पर बधाई देते हुए सुनक ने कहा कि इस बारे में सोचें कि इस वर्ष भारत में क्या हो रहा है। चंद्रयान मिशन, G20 कितनी असाधारण सफलता होने जा रही है। उन्होंने अगले महीने भारत में खेले जाने वाले क्रिक्रेट विश्व के बारे में बात करते हुए कहा निःसंदेह क्रिकेट विश्व कप भी आने वाला है। इसलिए यह भारत के लिए सबसे बड़ा वर्ष साबित हो रहा है। यह वैश्विक मंच पर भारत के स्थान, भू राजनीतिक में इसके महत्व को प्रदर्शित करता है और मुझे इस पर बहुत गर्व है और मैं जानता हूं कि यहां हर किसी को भारत के इस वर्ष पर अविश्वसनीय रूप से गर्व होगा।

ब्रिटिश पीएम ने कहा कि भारत के युवा इसके भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं और यही बात आने वाले वर्षों और दशकों में भारत की प्रगति के बारे में हर किसी को आत्मविश्वास से भर देगी। जिन स्कूली बच्चों के साथ मैंने आज समय बिताया, वे बहुत मेधावी, बहुत आत्मविश्वासी हैं। वे यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि आने वाले वर्षों में विश्व मामलों में भारत की अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण भूमिका हो। क्योंकि उनकी ऊर्जा, उनका आत्मविश्वास, उनकी बुद्धिमत्ता अद्भुत है। और यह देखना एक प्रेरणा है। और मुझे वास्तव में खुशी है कि ब्रिटिश काउंसिल का यह ऑपरेशन हमारे देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम कर रहा है।

मैंने रक्षाबंधन भी मनाया
सुनक ने कहा कि मुझे हिंदू होने पर गर्व है और हिंदू धर्म में मेरा पालन-पोषण हुआ। अगले कुछ दिनों तक यहां रहने के दौरान मैं किसी मंदिर के दर्शन कर सकूंगा। हमारे पास अभी रक्षा बंधन था, इसलिए मेरी बहन और मेरे चचेरे भाइयों से मेरी सभी राखियाँ हैं, और मेरे पास दूसरे दिन ठीक से जन्माष्टमी मनाने का समय नहीं था। मैंने कहा, अगर हम इस बार किसी मंदिर में जाएं तो मैं इसकी भरपाई कर सकता हूँ। लेकिन यह कुछ ऐसा है जो मेरे लिए महत्वपूर्ण है। मेरा मानना है कि आस्था एक ऐसी चीज है जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है जो अपने जीवन में आस्था रखता है, खासकर जब आपके पास मेरी तरह तनावपूर्ण नौकरियां हों। आपको लचीलापन देने के लिए, आपको ताकत देने के लिए विश्वास का होना महत्वपूर्ण है।

इससे पहले सुनक ने कहा कि मुझे हिंदू होने पर गर्व है। उन्होंने कहा कि मैंने रक्षा बंधन भी मनाया है। जन्माष्टमी मनाने का पूरा वक्त नहीं मिला। भारत में एक मंदिर में जाने का भी कार्यक्रम है। भारत आकर बेहद खुशी हुई है। भारत में शानदार स्वागत हुआ। मेरे मन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति बेहद सम्मान है। उन्होंने कहा कि G20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता रही है। इसकी मेजबानी के लिए भारत सही समय पर सही देश है। मुझे लगता है कि कुछ दिनों तक हम बहुत अच्छे विचार-विमर्श करेंगे और निर्णय लेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को संपन्न होते देखना चाहते हैं…व्यापार सौदों में हमेशा समय लगता है, उन्हें दोनों देशों के लिए काम करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि हमने काफी प्रगति की है लेकिन अभी भी कड़ी मेहनत बाकी है।”

यूके में उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं
सुनक ने कहा कि यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण प्रश्न है और मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है। और इसीलिए हम विशेष रूप से ‘पीकेई’ खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि यह सही है. हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे। हमारे पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं ताकि हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें। यह सही नहीं है और मैं इसे ब्रिटेन में बर्दाश्त नहीं करूंगा।”

सुनक ने कहा कि जब यूक्रेन और रूस की बात आती है – एक चीज जो मैं करूंगा वह उस विनाशकारी प्रभाव को उजागर करना है जो रूस के अवैध आक्रमण से दुनिया भर के लाखों लोगों पर पड़ रहा है, खासकर खाद्य कीमतों पर। रूस ने हाल ही में अनाज सौदे से हाथ खींच लिया है कि हम यूक्रेन से दुनिया भर के कई गरीब देशों में अनाज भेज रहे हैं और अब आपने देखा है कि खाद्य कीमतें बढ़ गई हैं। जिससे लाखों लोगों को परेशानी हो रही है। यह सही नहीं है। मैं जो काम करूंगा उनमें से एक है लोगों को रूस के अवैध युद्ध के प्रभाव के बारे में जागरूक करना।”

 

 

scroll to top