Close

चाय-कॉफी के बिना शुरू नहीं होता है दिन ? रुकिए- खाली पेट चाय-कॉफी पीने के हैं कई नुकसान- जानें

सुबह उठते ही यानी खाली पेट आप क्या खाते हैं, इसका बहुत असर आपकी सेहत पर पड़ता है. रात भर के ब्रेक के बाद जब आप कुछ भी खाते हैं तो उसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है. यह बात विशेषकर उन लोगों के लिए है जिन्हें उठते ही चाय या कॉफी चाहिए होती है वरना उनका दिन शुरू नहीं होता. चाय, कॉफी या कैफीन के अलावा इन चीजों से भी करें परहेज.

कैफीन का नुकसान – जब आप खाली पेट चाय या कॉफी लेते हैं तो इससे एसिडिटी बढ़ने की बहुत संभावना रहती है. जब एसिडिटी बढ़ती है तो हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है इसलिए सुबह उठते ही चाय या कॉफी या कोई और कार्बोनेटेड ड्रिंक न लें.

एल्कोहल –एल्कोहल अगर ज्यादा मात्रा में कभी भी ली जाए तो नुकसान करती है पर सुबह तो इसकी थोड़ी मात्रा भी समस्या पैदा करने के लिए काफी है. इस समय ली गई एल्कोहल तेजी से ब्लड में मिक्स होकर शरीर को सभी अंगो तक पहुंच जाती है और किडनी, लंग्स, लीवर सबको नुकसान पहुंचाती है.

बबलगम –सुबह उठकर बबलगम खाना भी अच्छी आदत नहीं है. इसे चबाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ज्यादा एसिड बनाता है और यह एसिड पेट की लाइनिंग को डैमेज करता है.

शॉपिंग भी न करें – यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है पर इसके पीछे का लॉजिक एकदम सटीक है. जब आप खाली पेट शॉपिंग के लिए जाते हैं तो एक तो जरूरत से ज्यादा शॉपिंग करते हैं, साथ ही वे खाने के उत्पाद भी खरीद लेते हैं जिनकी जरूरत नहीं होती. दरअसल भूख लगी होने पर आप उतने सेंसिबल तरह से सोच नहीं पाते.

 

 

 

यह भी पढ़ें- सिर्फ सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है देसी घी, जानें यूज करने का सही तरीका

One Comment
scroll to top