Close

सिर्फ सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है देसी घी, जानें यूज करने का सही तरीका

 यह हम सभी जानते हैं कि सेहत के लिए देसी घी बहुत फायदेमंद है. भारतीय संस्कृति में देसी घी का महत्व बहुत ज्यादा है. इसे रेगुलर इस्तेमाल से हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट, मोनो सैचुरेटेड फैट, विटामिन-ए, बी, डी, क, ई और फैटी एसिड स्किन के लिए बहुत लाभकारी है. यह स्किन के डैमेज को ठीक करके उसे हील करने में मदद करती है.

आपको बता दें कि यह स्किन पर सीधे यूज किया जाता है लेकिन, इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए हम इसमें कुछ नेचुरल चीजों को मिलाकर इसके इफेक्ट को बढ़ा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं घी को स्किन पर यूज करने के तरीकों के बारे में-

कच्चा दूध, चीनी और घी का बनाएं स्क्रब – कच्चा दूध, चीनी और घी का स्क्रब स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. यह स्किन पर जमा सभी डेड सेल्स को निकालकर उसमें निखार लाने में मदद करता है. इस फेस स्क्रब को बनाने के लिए आप एक चम्मच घी, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच कच्चा दूध लें. इन सब चीजों को मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट चेहरे पर इसे लगा रहने दें और बाद में स्क्रब कर इसे साफ कर दें. चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर दें. इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

घी, हल्दी और एलोवेरा जेल का फेस पैक –इस फेस पैक की मदद से स्किन पर मौजूद सभी दाग धब्बे दूर होते है. इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें एक चम्मच देसी घी और एक चम्मच हल्दी मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें कुछ देर बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आप चेहरे पर फर्क महसूस करने लगेंगे.

बेसन और घी का उबटन का करें इस्तेमाल – इस उबटन को बनाने के लिए सबसे पहले देसी घी, बेसन और गुलाब जल लें और तीनों को मिक्स कर दें. इसके बाद इसे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाए और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें और बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें. इसे वीक में दो बार जरूर इस्तेमाल करें.

 

 

यह भी पढ़ें- चाय-कॉफी के बिना शुरू नहीं होता है दिन ? रुकिए- खाली पेट चाय-कॉफी पीने के हैं कई नुकसान- जानें

One Comment
scroll to top