Close

आज का इतिहास 25 सितंबर : आज के दिन भारतीय राजनीती के दो दिग्गजों पंडित दीन दयाल उपाध्याय और चौधरी देवीलाल का जन्म हुआ था

25 सितंबर (25 septrmber ka itihas) का दिन भारतीय राजनीती में दो दिग्गजों के नाम दर्ज है. 25 सितंबर 1916 में ‘गरीबों’ के मसीहा’ कहे जाने वाले पंडित दीन दयाल उपाध्याय का जन्म (Birth of Pandit Deen Dayal Upadhyay) हुआ था. आगे चलकर वे भारतीय जनसंघ के सहसंस्थापक (Co-founder of Bharatiya Jana Sangh) बने. उनका कहना था कि ‘सरकार को समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों के लिए योजनाएं बननी चाहिए’ उनके जयंती को सरकार ने ‘अंत्योदय दिवस’ (‘Antyodaya Diwas’) के रूप में मनाये जाने का ऐलान किया है. पंडित दीन दयाल उपाध्याय ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी (Shyama Prasad Mukherjee) के साथ मिलकर जनसंध की स्थापना की थी, जो बाद में भारतीय जनता पार्टी बनी और आज देश की सत्ता पर काबिज है. इसी के साथ आज के दिन देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल का जन्म (Birth of Chaudhary Devi Lal) साल 1914 को हुआ था. वे हरियाणा की राजनीती में काफी सक्रिय रहे. उनकी लोकप्रियता के कारण ही लोग उन्हें ‘ताऊ देवी लाल’ कहा जाता है.

आज के इतिहास का दूसरा अंश अमेरिकी पत्रकारिता से जुड़ा हुआ है. 25 सितंबर 1639 ये वहीं दिन था जब अमेरिका में पहली ‘प्रिंटिंग प्रेस’ (first ‘printing press’ in America) की शुरुआत की गई. इस प्रिंटिंग प्रेस में सबसे पहला अखबार ‘पब्लिक ऑक्युरेंसेस, बोथ फॉररेन एंड डोमेस्टिक’ (‘Public Occurrences, Both Foreign and Domestic) नाम से प्रकाशित किया गया था. जो कि पहला कई पन्नों वाला अखबार था.

आज के इतिहास का तीसरा अंश यातायात के सुगम साधनों से जुड़ा हुआ है. 25 सितंबर साल 1897 को ब्रिटेन में पहली मोटर बस सेवा की शुरुआत की गई थी. इससे पहले ब्रिटेन में बसें भाप इंजनों से चला करती थी. इसके बाद यातायात के साधनों में तकनिकी विकास दौर चला अभी हाल ही में ब्रिटेन ने पहली ड्राइवरलेस बस चलानी शुरू की है.

देश- दुनिया में 25 सितंबर का इतिहास
1340- 25 सितंबर 1340 इंग्लैंड और फ्रांस ने निरस्त्रीकरण संधि पर हस्ताक्षर किए.
1844- कनाडा और अमेरिका के बीच न्यूयॉर्क में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला गया.
1897- ब्रिटेन में पहली बस सेवा की शुरुआत हुई.
1914- भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं जाने-माने किसान नेता चौधरी देवी लाल का जन्म हुआ.
1955- रॉयल जॉर्डन वायु सेना की स्थापना हुई.
1956- अमेरिका और यूरोप के बीच पहली दूरभाष सेवा शुरू हुई.
1959- सीलोन (अब श्रीलंका) के प्रधानमंत्री एस डब्ल्यू आर. डी. बंदरनाइक की हत्या कर दी गयी.
1981- मध्य अमेरिकी देश बेलीज संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुआ.
1981- औद्योगिक विवाद के कारण मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक ने संडे टाइम्स को बंद कर दिया। इस विवाद में ंिप्रटर्स यूनियन के 101 सदस्य शामिल थे.
1992- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 1,018 किलोग्राम का एक रोबोट ‘मार्स आॅब्जर्वर’ स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष में भेजा.
1997- ब्रिटेन के एंडी ग्रीन ने जेट कार को 714 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाकर कीर्तिमान बनाया.
2008- चीन ने अंतरिक्ष यान ‘शेंझो 7’ का प्रक्षेपण किया.
2011- सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला ने महिलाओं को देश में नगरपालिका चुनावों में वोट देने का अधिकार दिये जाने की घोषणा की.
2013- पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप से 325 से अधिक लोग मारे गुई.

 

scroll to top