Close

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बढ़ाएं वजन, शरीर को बनाएं ताकतवर और मजबूत

वजन बढ़ाने के लिए कोशिश करने से पहले आपको ये जानना जरुरी है कि आपका वजन कम क्यों हो रहा है. अगर आप खाने-पीने में लापरवाही बरतते हैं तो आपको अपनी डाइट को ठीक रखना जरूरी है. अगर वजन कम होने की वजह कोई बीमारी है तो सबसे पहले आपको उसका इलाज करवाना चाहिए. इसके अलावा आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं जो आपके शरीर को मजबूत बनाने और वजन बढ़ाने में मदद करती हैं. मोटा होने के लिए डाइट (Weight Gain Diet) और एक्सरसाइज (Weight Gain Exercise) भी जरूरी है.

इससे आप हेल्दी वेट गेन करते हैं. अगर आपका वजन सही तरीके से बढ़ता है तो आप लंबे समय तक स्वस्थ और मजबूत बने रहेंगे. आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और शरीर में ताकत आएगी. आज हम आपको आयुर्वेदिक में वजन बढ़ाने वाली ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपका वजन आसानी से बढ़ने लगेगा.

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक इलाज (Ayurvedic Treatment For Weight Gain)

1. अश्वागंधा चूर्ण- वजन बढ़ाने के लिए आप दूध के साथ अश्वगंधा चूर्ण का सेवन जरूर करें. दूध में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. वहीं, अश्वागंधा चूर्ण का उपयोग आयुर्वेद में काफी किया जाता है. रोज दूध और अश्वागंधा साथ में लेने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

2. शतावर चूर्ण- आयुर्वेद में शतावर चूर्ण को बहुत कारगर माना जाता है. इस औषधि को अगर आप दूध के साथ मिलाकर लेते हैं, तो इससे मोटा होने में आसानी होगी. इसके सेवन के वक्त आपको हाई प्रोटीन डाइट लेना जरूरी है. आप इसके साथ दूध, दही, छाछ और सोयाबीन ले सकते हैं.

3. यष्टिमधु- वजन कम होने और पतले होने की एक बड़ी वजह है पाचनशक्ति का कमजोर होना. आयुर्वेद में यष्टिमधु का इस्तेमाल पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए किया जाता है. यष्टिमधु का सेवन करने से कुछ ही दिनों में वजन बढ़ने लगता है.

4. सफेद मुसली- सफेद मुसली खाने से स्ट्रेंथ बढ़ती है और कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है. इससे मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है. सफेद मुसली से तनाव और अवसाद भी कम होता है. वजन बढ़ाने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ये एक प्राकृतिक उपाय है.

5. च्यवनप्राश- च्यवनप्राश खाने से शरीर स्वस्थ रहता है. वजन बढ़ाने के लिए भी च्वनप्राश सबसे पॉपुलर फॉर्मूला है. इससे पाचन शक्ति बढ़ाने और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. रोजाना 2 चम्मच च्वनप्राश खाने से शरीर और हड्डियों को शक्ति मिलती है.

 

 

यह भी पढ़ें- कहीं आप भी तो नकली सरसों तेल का सेवन नहीं कर रहे हैं? इस तरह करें मिलावट की पहचान

One Comment
scroll to top