Close

अपनी आंखों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हमारे शरीर के सबसे अहम हिस्सों में से एक आंख है. ज्यादातर लोग अक्सर आंख के महत्व को कम आंकतें हैं और सही तरीके से उसकी देखभाल नहीं करते. नतीजे के तौर पर इससे आंखों की विभिन्न समस्याएं जैसे ग्लोकोमा यानी काला मोतियाबंद,  मोतियाबिंद होने लगती हैं. लेकिन हमें अपनी आंखों की देखभाल करनी चाहिए और हर छह महीनों पर चेकअप कराना चाहिए ये जानने के लिए कि क्या सबकुछ ठीक है. इसलिए, अपनी आँखों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य देने के लिए कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं.

स्वस्थ डाइट – रोजाना की बुनियाद पर स्वस्थ डाइट को लेना सुनिश्चित करें. प्रोटीन, सब्जी, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फलों को अपने फूड्स में शामिल करें. फैटी मछली जैसे सालमन में ओमेगा-3 होता है जो आपकी आंख के स्वास्थ्य को बढ़ाता है.

आंख में खुजली होना – हम अक्सर अपनी आंख को खुजली से थोड़ी रहत के लिए बहुत ज्यादा मलते हैं. लेकिन वास्तव में इससे आपकी आंखों को नुकसान पहुंचता है क्योंकि ये बहुत संवेदनशील होती है और संक्रमण को बदतर करती है. इसलिए, आप कुछ देर के लिए आंख पर सिर्फ नम और साफ कपड़ा रख सकते हैं. अगर जरूर पड़े तो इस समस्या के लिए आंख के डॉक्टर से ड्रॉप हासिल करें.

 

ये भी पढ़ें – ब्रेक के बिना लंबे समय तक काम करने से हो सकता है बर्नआउट, शॉर्ट ब्रेक लेने से बढ़ती है प्रोडक्टिविटी

 

कॉन्टेक्ट लेंस – अगर आप लेंस पहनते हैं, तब अपने हाथ को लेंस पहनने और उसे उतारने से पहले धोएं क्योंकि हथेली पर बैक्टीरिया हो सकता है. ये आपकी आंख के लिए गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है. इसलिए, हमेशा अपने हाथ को स्वच्छ रखें.

रोजाना व्यायाम – नियमित व्यायाम आंख से टॉक्सिन्स को हटाता है और उसे स्वस्थ रखता है. ये आंख की सामान्य समस्याओं के खतरे को भी घटाता है.

धूप से सुरक्षित रहें – जब आप बाहर निकल रहे हों, तो नुकसानदेह अल्ट्रावायलेट किरणों से आंख की रक्षा के लिए सनग्लास हमेशा पहनें. लेकिन चश्मे की उचित दुकान से सनग्लास आपको अच्छी गुणवत्ता का खरीदना चाहिए.

हाइड्रेटेड रहें – ज्यादा से ज्यादा पानी अपनी आंख को हाइड्रेटेड रखने और आंख की बीमारी के खतरे को कम करने के लिए पीएं.

स्क्रीन के संपर्क को सीमित करें – अपनी आंख से स्क्रीन के संपर्क को सीमित करें. कम्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप पर निरंतर बैठने से आपकी आंख सूखी हो सकती है. इसलिए, आप हमेशा अपने स्क्रीन के बीच एक हाथ की लंबाई रखते हुए बैठें.

ये भी पढ़ें – इम्यूनिटी बूस्टर : आपको रोजाना सुबह इस्तेमाल करना क्यों है जरूरी, जानिए बनाने के तरीके

scroll to top