Close

हफ्ते में एक बार जरूर करें बॉडी को डिटॉक्स, जानें डिटॉक्सिफिकेशन के नेचुरल तरीके

हमेशा हमारे गलत खान-पान की वजह से हमारा पेट खराब हो जाता है. कभी-कभी तो कुछ चीजें ऐसी होती है कि जिन्हें जब हम खा लेते हैं तो उसके बाद हमें ये अहसास होता है कि ये चीजें खाना सेहत के लिए ठीक नहीं हैं. ज्यादार हम किसी पार्टी या फेस्टिवल में ऐसा खा लेते हैं जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. ऐसे में हमें अपनी बॉडी को डिटॉक्स करते रहना चाहिए. ऐसा करने से हमें शरीर को काफी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. चलिए यहां हम आपको बताते हैं डिटॉक्सिफिकेशन के नेचुरल तरीके-

नींद पूरी करें

8 घंटे की नींद आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. वहीं कभी-कभी ऐसा होता है कि हम कई रातों तक सो नहीं पाते हैं. ऐसा करने से हमारी सेहत पर असर पड़ता है क्योंकि नींद भी बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए बहुत जरूरी है.

वर्कआउट करें – एक्सरसाइज का मतलब जिम जाना और भारी वजन या कार्डियो करना नहीं होता है. आप स्पीड वाकिंग या तेज वॉक से भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाएंगी और आप फिट भी रहेंगे.

फल खाएं – विटामिन और मिनरल जहां कोशिकाओं के निर्माण के लिए बहुत जरूरी है. वहीं फलों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं इसलिए रोज फल का सेवन जरूर करें.

भरपूर पानी पिएं – पानी आपके शरीर से सभी अतिरिक्त फैट और शुगर को बाहर निकालने में मदद करता है और आपके पेट को पर्याप्त रूप से साफ करता है. इसलिए आपको पूरे दिन में 2 लीटर पानी तो जरूर पीना चाहिए.

हरी सब्जियां खाएं – हरी सब्जियां  हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. आप हरी सब्जियों को पकाने की बजाए उबालकर खा सकते हैं. ऐसा करने से आपकी बॉडी से शुगर और फैट दोनों कम होते है.

 

 

यह भी पढ़ें- राजधानी दिल्ली में कल से डेढ़ महीने तक बंद रहेंगी शराब की निजी दुकानें, जानिए क्यों

One Comment
scroll to top