Close

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत नपा अध्यक्ष गफ़्फ़ू मेमन ने अपनी पूरी टीम के साथ नगर में जागरूकता रैली निकाली

गरियाबंद। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत नपा अध्यक्ष गफ़्फ़ू मेमन ने अपनी पूरी टीम के साथ नगर में जागरूकता रैली निकाली नपा अध्यक्ष ने प्रेरणादायी नारों से लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया। तिरंगा चौक में सफाई कर लोगों को अपने आसपास के परिवेश को स्वच्छ रखने का संदेश दिया, नपा अध्यक्ष ने स्वच्छता अभियान में शहर के सभी व्यापारियों, आम जनों से नगर को स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग देने की अपील की। स्वच्छता का बैनर लेकर नारे लगाते हुए भ्रमण किया। रैली नगरपालिका से बस स्टैंड तिरंगा चौक होते हुए मंगल भवन पहुची जहां मुख्य कार्यक्रम में स्वच्छ्ता रंगोली,चित्रकला प्रतियोगिता,आयोजित की गई।कार्यक्रम में स्वच्छ्ता मित्र,स्वच्छ्ता दीदियों ,स्वच्छतम विद्यालय,स्व्च्छतम व्यावसायिक प्रतिष्ठान ,स्वच्छ कार्यालय को प्रशास्ति पत्र,श्रीफ़ल, से सम्मानित किया गया ,रंगोली चित्रकला के सहभागी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया तथा गरियाबंद शहर को स्वच्छतम शहर बनाने स्वच्छ्ता शपथ ली गई।

सफ़ाईकर्मी नहीं सफ़ाई मित्र कहिए इनका सम्मान हर घर में होना चाहिए- गफ़्फ़ू मेमन

श्री मेमन ने कहा कि इनके बिना स्वछता अभियान की कल्पना नहीं की जा सकती ऐसे में इनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए सफाई कर्मियों को जिला स्तर पर विशेष ट्रेनिंग देकर दक्ष किया जाएगा। जिस प्रकार से सैनिक देश की सीमाओं से दुश्मनों को दूर भगाते है, उसी प्रकार से सफाई कर्मी देश के अंदर से गंदगी रूपी राक्षस को भगाते हैं। इसलिए देश निर्माण में सफाई कर्मियों का बहुत बड़ा योगदान होता है। इनके बिना स्वछता अभियान की कल्पना नहीं की जा सकती ऐसे में इनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए सफाई कर्मियों को जिला स्तर पर विशेष ट्रेनिंग देकर दक्ष किया जाएगा।

सफाई कर्मी स्वच्छता अभियान के सच्चे प्रहरी है। वे हर रोज प्रदेश को स्वच्छ बनाने के लिए लगातार कार्य करते हैं और उन्हीं के प्रयासों की बदौलत गरियाबंद शहर स्वच्छता के मामले में प्रदेश के अन्य शहरों से काफी आगे है। आज 2 अक्टूबर को महात्मा गाँधी जी की जयंती है। बापू ने स्वच्छता को अपनाने के साथ स्वच्छ भारत की कल्पना की थीं। सभी नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहना चाहिए और श्रमदान कर अपने परिसर को स्वच्छ बनाने में भागीदारी देना चाहिए। श्री मेमन ने कहा कि शहर में प्लास्टिक का उपयोग न करे जिससे प्लास्टिक कचरा उत्पन्न नही होगा। साथ ही कचरा को इधर उधर न फैलाकर व्यवस्थित जगह में ही कचरा का प्रबंधन किया जाए। उन्होंने आमजनों से स्वच्छता को अपनाने के साथ साथ स्वस्थ रहने के लिए अपने आसपास को साफ सुथरा रखने अपील की। इस दौरान मौके पर मौजूद लोगों ने अपने आसपास क्षेत्र को स्वच्छ रखने स्वच्छता का संकल्प भी लिया।

अ. गफ्फार (गफ्फू मेमन) अध्यक्ष नगर पालिका परिषद गरियाबंद, सुरेन्द्र सोनटके उपाध्यक्ष न.पा.प.गरियाबंद, आशिफ मेमन सभापति, वंशगोपाल सभापति, – संदीप सरकार पार्षद वार्ड 01पार्षद, पद्मा यादव वार्ड 06, ज्योति साहनी पार्षद वार्ड 04, बिमला साहू पार्षद वार्ड 03, प्रतिभा पटेल पार्षद वार्ड 09, जैनब बी एल्डरमेन, Cmo सर् -आशीष तिवारी, उपअभियंता-केशनाथ साहू, लेखपाल- दुष्यन्त साहू, सरिता साहू, राजस्व प्रभारी- सपना मिश्रा, चंद्राकर सर, अश्वनी वार्म, भूपेन्द्र कश्यप, धरम वर्मा, आकाश तिवारी, गोपाल उपस्थित रहे।

scroll to top