Close

सर्दियों में खुद की बेहतर करना चाहते हैं देखभाल, दूध में इन चार चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल

अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है. इस महीने की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारत में ठंड दस्तक दे देती है. ऐसे में ठंड के इस मौसम में लोगों को अपना विशेष ख्याल रखने की जरूरत है. दूध का सेवन इस मौसम के लिए सबसे उत्तम माना जाता है. इसमें भारी मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं शरीर को कई सारी बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं. सर्दियों के मौसम में आप दूध के सेवन मे कुछ बदलाव करके टेस्ट के साथ-साथ बेहतर हेल्थ भी प्राप्त कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको सर्दियों में दूध के सही 4 तरीकों से सेवन के बारे में बताने वाले हैं. जानते हैं इस बारे में-

दूध और खजूर का करें सेवन – आपको बता दें कि खजूर सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. ठंड में यह शरीर में गर्माहट लाकर उसे स्वस्थ बनाने में मदद करता है. इसे भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में एनर्जी लाने में मदद करता है. इसमें मौजूद मीठापन शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर पाया जाता है. इसे खाकर आप दूध का सेवन करें.

ड्राई फ्रूट्स पाउडर और दूध का करें सेवन – यह तो हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर के लिए बहुत हेल्दी माना जाता है. आप इसके पाउडर को दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. काजू, बादाम, पिस्ता को पीसकर इसका पाउडर बना लें. बाद में इसे दूध में मिलाकर पिएं. यह दूध को टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी बनाएगा.

अदरक वाला दूध का करें सेवन – अदरक सर्दियों में होने वाले सर्दी जुकाम से हमें बचाने में मदद करता है. ऐसे में कई लोग इसकी चाय पीना पसंद करते हैं. इसके बजाए आप इसे दूध में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपको सर्दी और खांसी से राहत मिलेगी.

हल्दी वाला दूध – आपको बता दें कि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कैंसर, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. यह आपको खांसी, सर्दी और बुखार जैसी बीमारियों से बचाता है.

 

 

यह भी पढ़ें- पहले नवरात्रि के दिन पढ़ें मां शैलपुत्री की कथा, सुख-समृद्धि का होगा आगमन

0 Comments
scroll to top