Close

सोने-चांदी का दाम तेजी से बढ़ी : सोना 52 हजार और चांदी 61 हजार के करीब पहुंची, दिवाली तक और बढ़ सकते हैं दाम

सोने-चांदी

इस हफ्ते सोने-चांदी की कीमतों में शानदार तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार सर्राफा बाजार में इस हफ्ते सोना 1,374 रुपए की तेजी आई है। इस हफ्ते की शुरुआत, यानी 3 अक्टूबर को सोना 50,391 रुपए पर था, जो अब 51765 रुपए प्रति 10 ग्राम पर है।

दिवाली पर और महंगा हो सकता है सोना

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि भारतीय होलसेलर सोने पर 1-2 डॉलर प्रति आउंस प्रीमियम चुका रहे हैं। चीन में ये 25-30 डॉलर और तुर्की में 80 डॉलर है। यही वजह है कि बैंकों ने भारत का सोना इन देशों में भेज दिया है। त्योहारों में डिमांड बढ़ने से भारत में भी होलसेलर 8-10 डॉलर तक प्रीमियम चुकाकर गोल्ड खरीदेंगे। इससे दिवाली तक सोने में 1000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक तेजी आ सकती है।

हॉलमार्क देखकर सोना खरीदें

सोना खरीदते वक्त उसकी क्वॉलिटी पर जरूर गौर करें। सबसे अच्छा है कि हॉलमार्क देखकर सोना खरीदें। हॉलमार्क सरकारी गारंटी है। हॉलमार्क का निर्धारण भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) करती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और विनियम का काम करती है।

 

 

यह भी पढ़े :-रायपुर : मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों को दिए निर्देश जिलों में पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराए जाएं शव वाहन

scroll to top