Close

Sunday Special Recipe: मूंग दाल का पिज्जा

सामग्री
1 कप मूंग दाल
स्वादानुसार नमक
2 बड़े चम्मच वेजिटेबल ऑयल
1 बड़ा चम्मच पिज्जा सॉस
1/2 कप मॉजरेला चीज़
ग्रेटेड
1 टमाटर
1 शिमला मिर्च
1 प्याज
1 बड़ा चम्मच कॉर्न
1 छोटा चम्मच ऑलिव
1 बड़ा चम्मच चिल्ली फ्लेक्स और ओरेगेनो

विधि
० सबसे पहले इसके लिए पीली मूंग दाल लेकर उसे साफ करके 2-3 बार धोकर भिगोने के लिए छोड़ दें। दाल को लगभग 6-8 घंटे के लिए भिगोएं, इसके बाद आपके लिए बैटर बनाना आसान होगा।
० 6 घंटे के बाद दाल को बिना पानी के ब्लेंडर में डालकर पीस लें। यह एक स्मूथ कंसिस्टेंसी के बैटर में तैयार होना चाहिए। इसे एक बार चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
० अब इस मैटर में नमक और दो बड़े चम्मच वेजिटेबल ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद बैटर में एक पैकेट ईनो को डालकर व्हिस्कर से मिला लें। इस बैटर को लगभग 2 मिनट के लिए अलग रखें।
० अब टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च (शिमला मिर्च के हैक्स) को क्यूब्स में काटकर एक प्लेट में रख लें। अगर आप इसमें कॉर्न, पनीर या अन्य कोई वेजिटेबल डालना चाहते हैं, तो वो भी तैयार करके रख सकते हैं।
० एक नॉन स्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म कर लें। अगर आपको लगता है कि आपका बैटर इस पैन में चिपकेगा, तो बहुत हल्का तेल पैन में ब्रश कर लें। इसके बाद, एक छलनी से बैटर लेकर इसमें डालकर फैलाएं। आप इसे क्वार्टर प्लेट जितना फैला सकते हैं।

० आंच को धीमा करके पैन पर लिड रखें और इसे 1-2 मिनट नीचे से पकने दें। ढक्कन हटाकर इसमें पिज्जा सॉस फैला लें। ऊपर से इसमें ग्रेटेड चीज डालें। बेस को चीज से अच्छे से कवर कर लें।
० पिज्जा बेस के ऊपर अपनी पसंदीदा सब्जियों को फैलाएं और फिर धीमी आंच पर ढक्कन से ढककर 3-4 मिनट पकाएं। आपका घर पर बना स्वादिष्ट और हेल्दी मूंग दाल का पिज्जा तैयार है। ऊपर से चिल्ली फ्लेक्स और ओरेगेनो स्प्रिंकल करके पेश करें।

० आपके बच्चे जब भी पिज्जा खाने की जिद करें, उन्हें यह रेसिपी बनाकर खिला दें। हमें उम्मीद है उन्हें यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी।

scroll to top