Close

इस समय भूलकर भी न खाएं खीरा, सेहत को हो सकता है ये नुकसान

सेहतमंद रहने की बात जब भी आती है तो उसमें सब्जियों का जिक्र सबसे पहले आता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हरी सब्जियों के सेवन से ना केवल आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि आप कई बीमारियों से दूर भी रहते हैं. जब हरी सब्जियों का नाम आए और खीरे की बात ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. सलाद खीरे के बिना अधूर रहता है. खीरा का उपयोग आप सब्जी, रायते के साथ-साथ सूप में भी कर सकते हैं. वहीं खीरा आपकी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं या गलत समय पर खीरे का सेवन करते हैं तो ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि गलत समय पर खीरा खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकता है.

खीरे का अधिक सेवन-

अति किसी भी चीज की खराब होती है. भले ही खीरा कई गुणों का खजाना हो लेकिन अगर आप खीरे का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपको पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे के अंदर 95 प्रतिशत पानी होता है. जिसके कारण शरीर से लिक्विड अधिक निकलने लगता है. इस वजह से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बिगड़ने लगता है. वहीं अगर आप खीरे का सेवन सहीं मात्रा में करते हैं तो यह आपको हाइड्रेटेड रखने का कार्य करता है. लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन आपको डीहाइड्रेट भी कर सकता है. इसलिए इसका सेवन ज्यादा करने से बचें.

खीरे खाने का गलत समय क्या है?

खीरे का सेवन ज्यादातर लोग सलाद के तौर पर ही करते हैं. जबकि खीरे का सेवन रात के समय करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि खीरा पचने में काफी लंबा समय लेता है. वहीं अगर प रात को खीरे का सेवन करना चाहते हैं तो शाम 7 बजे से पहले करें.

 

 

यह भी पढ़ें- चावल में होते हैं ये अच्छे गुण, खाने से न करें परहेज

One Comment
scroll to top