Close

अफगानिस्तान में फिर आया भयानक भूकंप, 6.3 तीव्रता से लगे झटके , लोगों में मची अफरा-तफरी

इंटरनेशनल न्यूज़। अफगानिस्तान में एक बार फिर भयानक भूकंप आया है, जिस कारण लोगों में अफरा-तफरी मच गई। यहां बुधवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने कहा कि बुधवार को उत्तर-पश्चिमी अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता का एक और शक्तिशाली भूकंप आया। अनुसंधान केंद्र ने बताया कि झटके 10 किमी (6.21 मील) की गहराई पर महसूस किए गए।

भूकंप के झटके सुबह 6.11 बजे महसूस किया गए। फिलहाल जान-माल के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं आई है। यह शनिवार को हेरात शहर के उत्तर-पश्चिम में आए कई भूकंपों के कुछ दिनों बाद आया है, जिसमें 2,000 से अधिक लोग मारे गए और हजारों घर नष्ट हो गए। तुर्की और सीरिया में आए भूकंपों के बाद, जिसमें लगभग 50,000 लोग मारे गए थे। शनिवार का भूकंप 6.3 तीव्रता के साथ इस साल दुनिया में सबसे घातक भूकंपों में से एक था।

पश्चिमी अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप के कारण दो हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। तालिबान सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी थी। लोगों ने चट्टानों और मलबे पर चढ़कर मृतकों और घायलों को निकालने का प्रयास किया। भूकंप से कई गांव तबाह हो गए और शव ढहे मकानों के मलबे के नीचे फंसे थे। यह देश में दो दशकों में आए सबसे विनाशकारी भूकंप में से एक है।

इससे पहले, जून 2022 में पूर्वी अफगानिस्तान के पर्वतीय क्षेत्र में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 1,000 लोगों की मौत हो गई थी। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र हेरात शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित था। इसके बाद 6.3, 5.9 और 5.5 तीव्रता वाले भूकंप के तीन झटके भी महसूस किए गए। सूचना एवं संस्कृति मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल वाहिद रयान ने बताया कि हेरात में भूकंप में मारे गए लोगों की संख्या शुरुआत में बताई गई संख्या से कहीं अधिक है।

 

scroll to top