Close

सर्दियों में वजन घटना होगा आसान, जानें नई रिपोर्ट के चौंकाने वाले खुलासे

कोरोना महामारी शुरू होने के बाद हम सब की लाइफ घर में ही कैद होकर रह गई है. घर में ज्यादा समय तक रहने के कारण बहुत से लोगों को वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. वैसे देखा जाए तो वजन बढ़ना तो आसान काम है लेकिन उसे कम करना उतना ही मुश्किल है. उत्तर भारत में सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है.

ऐसे में अगर आप सर्दियों में वर्कआउट (Work out During Winters) करके अपना बढ़ा वजन कम करने की सोच रहे हैं तो अपने लिए गुड न्यूज है. सेल रिपोर्ट मेडिसिन (Cell Report Medicine) में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ठंड में वजन तेजी से कम होता है. बाहर के ठंडे वातावरण में तेजी से फैट बर्निंग क्षमता (Fat Burning Capacity) बढ़ जाती है.

लाइफस्टाइल में बदलाव करके वजन घटाएं

हम जब भी वजन घटाने के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले एक्सरसाइज डाइटिंग करना ही आता है. कुछ लोग वजन घटाने के लिए जिम जाते है तो कुछ लोग योग का सहरा लेते हैं. लेकिन, हम आपको बता दें कि इसके साथ-साथ वजन घटाने में वातावरण का भी बहुत बड़ा रोल होता है. सेल रिपोर्ट मेडिसिन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि कैलोरी बर्न करने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे उपयुक्त माना जाता है. Copenhagen University के एक्सपर्ट्स के अनुसार 8 लोगों पर किए रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों ने सर्दियों में ठंडे पानी में स्विमिंग उनके वजन में बहुत जल्दी कमी आई. वहीं गर्मियों में वर्कआउट करने वाले लोगों में कम वजन घटने की दर देखी गई.

हार्ट की बीमारियों का खतरा करता है कम

इस रिसर्च में यह भी पाया गया है कि ठंड में एक्सरसाइज करने पर स्पेशल टाइप के बॉडी फैट में कमी देखी जाती है. इससे यह आपको जल्द से जल्द वजन कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही ठंड में वर्कआउट करने से हार्ट की बीमारियों का खतरा, टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes) और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) का खतरा कम होता है. आपको बता दें कि ठंड में सही तरीके वर्क आउट करके, हेल्दी डाइट खाकर और पर्याप्त नींद लेकर आप अपने वजन को तेजी से कम कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कश्मीर में दम तोड़ते आतंक पर होगा आखिरी प्रहार, आतंकी आकाओं को सबक सिखाने के लिए सुरक्षाबल तैयार

One Comment
scroll to top