Close

नियमों की अनदेखी SBI को पड़ी भारी, आरबीआई ने ठोका एक करोड़ का जुर्माना

SBI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक पर नियमों की अनदेखी करने का दोषी पाए जाने पर एक करोड़ का जुर्माना लगाया है. RBI ने सोमवार को (वाणिज्यिक बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थानों द्वारा धोखाधड़ी वर्गीकरण और रिपोर्टिंग) निर्देश 2016 में निहित निर्देशों का पालन न करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है.

नियमों का पालन नहीं करने हुई कार्रवाई 

भारतीय स्टेट बैंक पर लगाए जुर्माने पर जानकारी देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से कहा गया है कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है. यह जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46(4)(i) और 51(1) के साथ धारा 47ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है.

RBI ने जारी किया था नोटिस

आरबीआई ने जानकारी दी है कि SBI के पास रखे गए ग्राहक खाते में आरबीआई द्वारा एक जांच की गई थी और रिपोर्ट की जांच और उससे संबंधित सभी पत्राचार, अन्य बातों के साथ, उपरोक्त निर्देशों के साथ गैर-अनुपालन का खुलासा किया गया था. जिसके बाद बैंक को एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें उसे कारण बताने के लिए कहा गया था कि उक्त निर्देशों का पालन न करने पर उस पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए.

SBI पर लगा 1 करोड़ का जुर्माना

वहीं व्यक्तिगत सुनवाई में RBI द्वारा दिए गए नोटिस और मौखिक प्रस्तुतियों पर SBI के जवाब पर विचार करने के बाद, आरबीआई इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि उपरोक्त निर्देशों का पालन न करने के आरोप की पुष्टि हुई, जिसके कारण RBI ने SBI पर एक करोड़ का मौद्रिक दंड लगाया.

 

 

यह भी पढ़ें- जातिगत टिप्पणियां अपराध कैसे ?

One Comment
scroll to top