Close

दिवाली पर जब सही विधि से करेंगे मां लक्ष्मी की पूजा, तभी मिलेगी लक्ष्मी जी की कृपा

दिवाली के त्योहार का हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है. यह पूरे देश में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. दिवाली हर समुदायों के बीच काफी लोकप्रिय है. इस दिन लोग अपने घरों में दीपक जलाते हैं, विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं, साथ ही यह कामना भी करते हैं कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर मेरे घर में आकर वास करेंगी और हम घर-परिवार को अपनी असीम कृपा और आशीर्वाद प्रदान करेंगी लेकिन भक्तों को यह ध्यान रखना चाहिए कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सही विधि से पूजा करना होगा. तभी उनकी कृपा मिलेगी.

दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा विधि

दिवाली पर मां लक्ष्मी के पूजन की तैयारी के बाद इस पूजन विधि पूजा प्रारंभ करें. सबसे पहले जल छिड़ककर पवित्रीकरण करें. अब कलश को तिलक लगाकर उसे स्थापित करें और पूजन करें. अब हाथ में फूल अक्षत और जल लेकर मां लक्ष्मी का ध्यान करके कलश पर चढ़ा दें. अब भगवान श्रीगणेश और मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर भी फूल और अक्षत अर्पित करें. अब मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा को थाली में रखकर दूध, दही, शहद, तुलसी और गंगाजल के मिश्रण से स्नान कराएं. इसके बाद स्वच्छ जल से स्नान कराएं.

अब मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति को पुनः चौकी पर स्थापित करें. इसके उपरांत मां लक्ष्मी और भगवान गणेश को चंदन का टीका लगाएं और फूलों की माला पहनाएं. इसके बाद लक्ष्मी गणेश जी के सामने खीले-खिलौने, बताशे, मिठाइयां फल, पैसे और सोने के आभूषण रखें. अब पूरे परिवार के साथ गणेश जी और लक्ष्मी माता की कथा पढ़े या सुनें. फिर अंत में मां लक्ष्मी की आरती करके पूजा समाप्त करें. इसके बाद प्रसाद पूरे परिवार के साथ-साथ गरीबों को भी दान करें.

 

 

यह भी पढ़ें- किसानों के लिए केजरीवाल सरकार का बड़ा एलान, प्रति हेक्टेयर 50 हजार के हिसाब से मिलेगा मुआवजा

One Comment
scroll to top