Close

Hair Quality से पता चल जाती है ये बीमारियां, जानें कैसे

महिलाओं के लिए सिर के बाल उनका गहना माने जाते हैं जिससे उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. यहीं वजह है कि हर महिला अपने बालों की सेहत के लिए सब कुछ करती है. वहीं बालों के झड़ने और सफेद होने की पीछे तनाव,प्रदूषण, अनहेल्दी लाइफ स्टाइल हो सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई परिस्थितियों में हमारे हेयर शरीर की सेहत का हाल भी बताते हैं. हमारे बाल हमारी सेहत को लेकर अच्छे और बुरे संकेत देते हैं. आइये जानते हैं कैसे.

डैंड्रफ-आमतौर पर बालों में डैंड्रफ होना कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन इसका एक कारण फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है. इसलिए अगर जब भी आपको डैंड्रफ की समस्या हो तो इसे नजरअंदाज न करें बल्कि इसे दूर करने के तरीके खोजें.

बालों का झड़ना- बालों का झड़ना आम बात है जिसके कई फैक्टर्स हो सकते हैं. वहीं कुछ हद तक बालों का झड़ना सामान्य है लेकिन अगर ये समस्या ज्यादा होने लगे तो इसके पीछे का एक कारण शरीर में आयरन और प्रोटीन की आपूर्ति हो सकती है. वहीं थायराइड की समस्या से भी बाल अधिक झड़ने लगते हैं.

सफेद बाल-उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों का सफेद होना भी आम बात है लेकिन कम उम्र में ही बालों का वाइट होना मतलब शरीर में पोषक तत्वों की कमी है. इसलिए आपको अपने बालों का रंग बदला दिखे तो अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करें. खासकर बिटामिन बी की कमी को पूरा करने की कोशिश करें.

एलोपेशिया एरीटा अटैक-एलोपेशिया एरीटा एक ऑटोइम्यून बीमारी है जहां बॉडी बालों के रॉ के एक ग्रुप पर अटैक करती है. ऐसी स्थिति में कई सिर के बाल बीच-बीच से गायब हो जाते हैं. ये समस्या स्थाई भी हो सकती है. इसके कारण पूरी सिर और पूरे शरीर के हर बाल को प्रभापित कर सकती है.
One Comment
scroll to top