Close

आखिर क्यों ITC के शेयर से निवेशक बना रहे हैं दूरी? इस बात का इंवेस्टर्स को सता रहा है डर

सिगरेट, FMCG और होटल कारोबार से जुड़ी कंपनी ITC के शेयर में निवेश करने वाले निवेशकों के आने वाले समय बेहद उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है. वजह है आने वाले बजट में सिगरेट समेत दूसरे तंबाकू उत्पादों पर टैक्स बढ़ाये जाने की आशंका जताई जा रही है. सरकार ने हाल ही में तंबाकू उत्पादों पर नए टैक्स नीति का रोडमैप तैयार करने के लिए नौ सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है.

तंबाकू उत्पादों पर ज्यादा टैक्स के लिये बनी कमिटी

माना जा रहा है कि ये कमिटी तंबाकू उत्पादों के खपत को कम करने के लिये ज्यादा टैक्स लगाने की सुझाव दे सकती है. समिति सभी तरह के तंबाकू के वर्तमान टैक्स ढांचे की समीक्षा करेगी और 2022-2023 के बजट और भविष्य के लिए टैक्स रेट्स के विकल्प और नए रोडमैप तैयार कर अपनी सिफारिश सरकार कौ सौपेंगी. माना जा रहा है कि 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिये बजट पेश करते हुये सिगरेट दूसरे तंबाकू उत्पादों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्स रेट्स बढ़ा सकती है. दरअसल भारत को डब्ल्यूएचओ के फ्रेमवर्क कन्वेंशन का अनुपालन करते हुये तंबाकू उत्पादों पर ज्यादा टैक्स लगातार उसके खपत को कम करने की दिशा में कार्य करना है जिसके लिये इस कमिटी का गठन किया गया है.

क्या करें निवेशक?

बाजार के जानकार निवेशकों को फिलहाल आईटीसी से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं. उन्हें लगता है कि बजट में सिगरेट और दूसरे तंबाकू उत्पादों पर टैक्स बढ़ाया जाना निश्चित है. इसलिए बजट पेश किये जाने तक निवेशकों को इस शेयर से फिलहाल दूर रहना चाहिये. आपको बता दें आईटीसी के शेयर को बाजार के सबसे Defensive Stocks में गिना जाता है. बाजार में बड़ी गिरावट होने के बावजूद आईटीसी में ज्यादा गिरावट नहीं  देखी जाती. सितंबर महीने में आईटीसी के शेयर में बड़ा Breakout देखने को मिला. मई में 199 रुपये का न्यूनत्तम स्तर छूने के बाद 18 अक्टूबर को शेयर ने 265 रुपये का उच्चतम स्तर छूआ था. लेकिन एक्सपर्ट कमिटी के गठन के बाद से ही आईटीसी के शेयर में गिरावट जारी है. आज आईटीसी का शेयर 3.41 फीसदी की गिरावट के साथ 236.50 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें- हरीश रावत की जगह ये नेता बने पंजाब कांग्रेस के प्रभारी

One Comment
scroll to top