Close

वजन कम करने के लिए किस टाइम वर्कआउट करने से मिलता है अच्छा रिजल्ट, जानिए

एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन एक्सरसाइज कब करनी चाहिए और किस समय करनी चाहिए इस बात को लेकर हमारे जीवन में बहुत दुविधा होती है. हम ये ही सोचते हैं कि एक्सरसाइज सुबह करना अच्छा होता है या फिर ये सोचते है कि एक्सरसाइज किस समय करना ज्यादा असरदार होता है. ऐसे में अब हम आपको यहां बताएंगे कि वर्कआउट किस समय करना सही होता है.

किस समय करनी चाहिए एक्सरसाइज?

सुबह के बजाए शाम की एक्सरसाइज ज्यादा अरसदार होती है. एक्सरसाइज सुबह 6:30 या फिर शाम 6:30 बजे करनी चाहिए. लेकिन एक्सरसाइज सभी को करनी चाहिए. वहीं एक रिसर्च में पाया गया है कि सुबह की वजह अगर आप शाम को एक्सरसाइज करते हैं तो उसका असर तेजी से दिखता है और इसके साथ ही ये ज्यादा असरदार भी होती है. वहीं शाम को एक्सरसाइज करने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी कम रहता है. इसके साथ ही शाम को एक्सरसाइज से हृदय भी हेल्दी रहता है. लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि सुबह एक्सरसाइज करना सही नहीं हैं. एक्सरसाइज ना करने से अच्छा है कि एक्सरसाइज करें चाहे वह किसी भी समय करें.

एक्सरसाइज करने के फायदे-

  • एक्सरसाइज हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है और शरीर में खून के बहाव को बेहतर बनाता है. जिससे आप स्वस्थ तो रहते हैं. वहीं सही ब्लड सप्लाई मिलने से दिमाग भी सक्रिय रूप से कार्य करता है. इसके साथ ही नई ब्रेन सेल्स बनने में भी मदद मिलती है.
  • एक्सरसाइज ब्लडप्रशेर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. नियमित रूप से की गई एक्सरसाइज करने से हाईब्लडप्रेशर तकरीबन 75 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इसके अलावा ऐरोबिक्स भी ब्लडप्रेशर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

 

 

यह भी पढ़ें- अनन्या ने आर्यन को अरेंज करवाया गांजा, दोस्तों को दिखाया एनसीबी का डर

One Comment
scroll to top