Close

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अजवाइन का पानी, गैस हो या दांतों में दर्द, पहुंचाता है राहत

अजवाइन भारतीय खान-पान का अहम हिस्सा है. इसे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है. इस उपयोग शारीरिक परेशानियों को दूर कर सकता है. अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.  अजवाइन वाला पानी विशेष रूप से हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. आज हम आपको इसके कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

दांत दर्द – अगर आपके दांत में दर्द है तो अजवाइन का पानी आपको आराम दिला सकता है. अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो ओरल बैक्टीरिया से बचाव में मददगार हो सकते हैं.

मोटापा – अगर आप अपना मोटापा कंट्रोल करना चाहते हैं तो अजवाइन के पानी का उपयोग करें. सुबह खाली पेट अजवाइन पानी के सेवन से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

पेट से जुड़ी समस्याएं – पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में अजवाइन बहुत मददगार है. अजवाइन का पानी पेट गैस की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर साबित होता है. इसके साथ ही अजवाइन अपच और पेट से जुड़ी अन्य परेशानी से भी राहत दिलाती है. इसमें एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस और अपच की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं अजवाइन का पानी

  • एक चम्मच अजवाइन लेकर इसे रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो दें.
  • सुबह इसे छान कर पी लें.
  • खाली पेट इसका सेवन करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा.
  • ये पानी पीने में कड़वा लगे तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं.
scroll to top