Close

हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है ग्रीन-टी, जानें इसे पीने के फायदे

ज्यादातर लोगों को ये पता होगा कि ग्रीन-टी सिर्फ मोटापा कम करने का काम करती है. लेकिन ऐसा नहीं है. ग्रीन-टी न सिर्फ दिल, बल्कि दिमाग की सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. इतना ही नहीं, ग्रीन-टी का सेवन रोजाना करने से ये आपके शरीर की हड्डियों को भी मजबूत करता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि ग्रीन टी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं. चलिए जानते हैं

कोलेस्ट्रॉल काबू में रहेगा- ग्रीन-टी में कैटेचिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जो कि खाने में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को सोखने की शरीर की क्षमता घटाता है. यही वजह है कि जो लोग दिन में दो कप ग्रीन-टी पीते हैं उनमें हार्ट अटैक का भी खतरा आधा हो जाता है.

हड्डियां मजबूत होती है- ग्रीन-टी हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी अहम है. इसमें मौजूद फ्लैवेनॉयड जहां हड्डियों और मांसपेशियों में क्षरण की शिकायत दूर रखते हैं. इसलिए अगर आप रोजाना ग्रीन-टी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर की हड्डियां मजबूत होती है.

स्वस्थ दिमाग के लिए– ग्रीन-टी में मौजूद पोषक तत्व आपकी नींद को दूर करने के साथ-साथ आपके मस्तिष्क के लिए भी लाभकारी होती है. इतना ही नहीं, अगर आप रोजाना 2 कप ग्रीन-टी पीते हैं तो ये आपको चतुर बनाने में मदद करती है. ऐसा इसिलए क्योंकि इसमें उपस्थित अमीनो एसिड एल-थेनीन मस्तिष्क में खून के संचार में होने वाली रुकावट को दूर करता है.

वजन घटाने के लिए- ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान है. इसमें अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ग्रीन-टी आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद कैफीन शारीरिक सुंदरता को बढ़ावा देता है. इसके लिए रोज 2 कप ग्रीन टी पी सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- त्योहारों में महंगाई का एक और झटका, घर की रंगाई – पुताई हुई महंगी, 10 फीसदी तक बढ़े पेंट्स के दाम

One Comment
scroll to top