Close

धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए है सबसे शुभ, जानें कौन से मुहूर्त में कर सकते हैं शॉपिंग

धनतेरस (Dhanteras) से ही दिवाली (Diwali) की शुरुआत हो जाती है. कहते हैं कि इस दिन से 5 दिवसीय त्योहार दिवाली पर्व (Diwali Festival) शुरू हो जाते हैं. इस दिन भगवान धनवंतरी (Bhagwan Dhanvantri) प्रकट हुए थे, इसलिए इस दिन धनवंतरी भगवान की पूजा (Bhagwan Dhanvantri Puja) की जाती है. धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है कि भगवान धनवंतरी इस दिन समुद्र मंथन (Samundra Manthan) के दौरान हाथ में कलश लेकर प्रकट हुए थे. कार्तिक मास (Kartik Month) के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी (Triyodashi) के दिन धनतेरस मनाई जाती है. इसे धन त्रयोदश (Dhan Triyodash) भी कहा जाता है. इस बार 2 नवंबर, मंगलवार के दिन मनाई जाएगी. इस दिन शॉपिंग (Danteras Shopping) का भी विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस दिन चांदी, सोना, बर्तन और वाहन आदि की खरीददारी शुभ मानी जाती है. मान्यता है कि इस दिन जो कुछ भी खरीदा जाता है, उसमें कई गुना वृद्धि होती है. और अगर यही शॉपिंग शुभ मुहूर्त (Dhanteras Shopping Shubh Muhurat) के अनुसार की जाए तो ये ज्यादा लाभदायी होती है.

ज्योतिषियों के अनुसार इस बार दो खास योग बन रहे हैं, अगर इन खास योग के अनुसार धनतेरस के शुभ दिन शॉपिंग की जाए, तो बहुत शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं इन दो शुभ योग (Dhanteras Shubh Yog) के बारे में .

धनतेरस 2021 पर बन रहे हैं ये दो योग (Dhanteras Tripushkar Yog)

धनतेरस को धन त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है.  इतना ही नहीं इस दिन लोग सोना, चांदी आदि की खरीददारी भी करते हैं. इस बार धनतेरस के दिन धनतेरस त्रिपुष्कर योग बन रहा है. कहा जा रहा है कि इस योग में खरीदारी करने वालों का भाग्योदय होता है. इसलिए धनतेरस के दिन इस योग में ही शॉपिंग करने को कहा जाता है.  यह शुभ योग मंगलवार और द्वादशी तिथि के संयोग से बनाता है. बता दें कि द्वादशी तिथि 1 नवंबर से प्रारंभ होकर 2 नवंबर सुबह 11:30 तक रहेगी. इसलिए इस योग का लाभ सिर्फ 2 नवंबर को सुबह 11:30 तक ही उठाया जा सकता है. अगर आप भी धनतेरस के दिन शॉपिंग करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो शुभ योग में ही करें.

जानें त्रिपुष्कर योग की खासियत

कहते हैं कि त्रिपुष्कर योग में धनतेरस शॉपिंग करना शुभ होता है. शास्त्रों में कहा गया है कि इस शुभ घड़ी में खरीददारी करने का लाभ तीन गुना बढ़ जाता है. कहते हैं इस योग में अगर आप घर, वाहन या गहने खरीदते हैं तो भविष्य में इसके तीन गुना बढ़ने की संभवाना बढ़ जाती है. इस शुभ मुहूर्त में आप मन पंसद चीजें घर ला सकते हैं. इस दिन अगर आप बर्तन खरीदते हैं तो कुछ खाली लाने की जगह कुछ भरकर रखना शुभ होता है.

 

 

यह भी पढ़ें- Fino Payments Bank IPO: आ रहा एक और कमाई का मौका, मिल सकता है शानदार मुनाफा

One Comment
scroll to top