Close

वंदेभारत एक्सप्रेस सहित कई परियोजनाओं का पीएम मोदी 11 नवंबर को करेंगे उद्धाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 नवंबर को कर्नाटक के दौरे पर जाएंगे। पीएम मोदी चैन्नई से मैसूर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही कई और कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी 11 नवंबर को जिन कार्यक्रमों में शिरकत करने जा रहे हैं, उनमें एसबीसी रेलवे स्टेशन से वंदे भारत (चेन्नई-मैसूर-बैंगलोर) ट्रेन का शुभारंभ भी शामिल है।

पीएम मोदी इस हाई-स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे

अधिकारियों ने कहा कि यह कर्नाटक राज्य के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग थी और पीएम मोदी इस हाई-स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वंदेभारत ट्रेन हल्की और तकनीक में उच्च है, इस वजह से यह कम समय में अधिक गति पर पहुंचने में सक्षम है। भारतीय रेलवे के संचालन में चलाई जाने वाली यह सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन बिजली से चलती है और अब तक लांच हो चुकी ट्रेन में सबसे आधुनिक संस्करण है।

इस 1128 यात्रियों की क्षमता वाली ट्रेन में 16 कोच हैं, और यह बुधवार को छोड़कर बाकी सभी दिन चेन्नई, बेंगलुरू और मैसूर के बीच चलेगी। मैसूर से चेन्नई के 504 किमी के सफर में ट्रेन करीब 6 घंटे 40 मिनट लगाएगी।

वंदे भारत के टिकट की कीमत शताब्दी से करीब 39 फीसद ज्यादा रखी गई है, क्योंकि 40 रुपये (एसी चेयर कार के लिए) और 75 रुपये (एक्जिक्यूटिव क्लास के लिए) आरक्षण और केटरिंग चार्ज अतिरिक्त जुड़ा है। जहां तक ट्रेन की खासियत की बात है, तब जहां आमतौर पर ट्रेन का वजन 1400 से 1500 टन के बीच होता है वहीं इस ट्रेन का वजन करीब 850 टन होगा।

वहीं ज्यादातर बुलेट ट्रेन शून्य से 58 सेकेंड के भीतर 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती हैं, और वंदे भारत एक्सप्रेस जो दक्षिण में लांच होगी वह यही रफ्तार 52 सेकेंड में पकड़ लेगी। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ेगी, और अपने परीक्षण के दौरान यह 180 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार तक जा चुकी है।

केम्पे गौड़ा एयरपोर्ट पर एक नए टर्मिनल का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी बेंगलुरु के विधायक भवन में कनकदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। वह केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक नए टर्मिनल का भी उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि चूंकि बैंगलोर पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या बहुत बड़ी है, इसलिए 25 लाख और 100 काउंटरों की क्षमता वाले एक अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन किया जा रहा है। यदि दोनों टर्मिनलों को जोड़ दिया जाए तो यह दिल्ली के बाद देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। यह कर्नाटक और बैंगलोर के विकास का पूरक होगा। उन्होंने बताया कि पर्यटन, उद्योग, आईटी और बीटी क्षेत्रों को भी काफी फायदा होगा।

पीएम मोदी द स्टैच्यू ऑफ प्रोग्रेस का अनावरण करेंगे

पीएम मोदी राज्य की अपनी यात्रा के दौरान नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। केम्पेगौड़ा को बेंगलुरु के विकास में उनके प्रमुख योगदान के लिए जाना जाता है। उन्होंने बैंगलोर शहर का निर्माण किया और इस प्रकार प्रतिमा का नाम द स्टैच्यू ऑफ प्रोग्रेस रखा गया। उन्होंने कहा कि इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे जो पूरे देश को प्रगति की ओर ले जा रहे हैं और इस अवसर पर एक जनसभा भी आयोजित की जाएगी।

 

 

 

 

यह भी पढ़े :-मंत्री डहरिया ने चलाया भौरा और उड़ाई गिल्ली

scroll to top