Close

चंद्र ग्रहण के बाद किस डेट को लगने जा रहा है साल का आखिरी ‘सूर्य ग्रहण’, जानें

सूर्य ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में अति महत्वपूर्ण माना गया है. सूर्य ग्रहण की स्थिति एक बार फिर बनने जा रही है. साल का अंतिम सूर्य ग्रहण कब लग रहा है, आइए जानते हैं.

चंद्र ग्रहण 2021 (Lunar Eclipse 2021, Chandra Grahan)

19 नवंबर 2021 को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. इस ग्रहण को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. साल का आखिरी चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में लगने जा रहा है. इस ग्रहण को आंशिक ग्रहण माना जा रहा है. चंद्र ग्रहण के बाद सूर्य ग्रहण की स्थिति बनने जा रही है.

सूर्य ग्रहण 2021 (Solar Eclipse 2021)

पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण की स्थिति 04 दिसंबर 2021 को सूर्य ग्रहण लगेगा. इस दिन मार्गशीष मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है. साल के आखिरी सूर्य ग्रहण का प्रभाव अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक के दक्षिणी भाग, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका पर अधिक देखने को मिलेगा. ज्योतिष शास्त्र के अंतर्गत सूर्य ग्रहण को एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना गया है. सूर्य ग्रहण जब लगता है तो इसका असर देश-दुनिया के साथ सभी राशियों पर भी पड़ता है. मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क राशि समेत सभी राशियों पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव पड़ता है.

4 दिसंबर को लगने जा रहा है सूर्य ग्रहण उपछाया है. इस कारण सूतक नियम का पालन नहीं किया जाएगा. लेकिन कुछ मामलों में जानकार सावधानी बरतने की सलाह देते हैं. सूतक काल नहीं लगने के कारण सूतक नियमों का पालन नहीं किया जाता है. सूतक नियम का पालन उसी दशा में करना चाहिए जब पूर्ण सूर्य ग्रहण की स्थिति बने. मान्यता के अनुसार सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पूर्व से सूतक काल आरंभ होता है. सूतक काल में मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. इस दौरान शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- रायपुर में आज से खुलेंगे सिनेमाघर

One Comment
scroll to top