Close

महिलाओं को समृद्ध करेगा “छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना” : कांग्रेस

 

रायपुर। एआईसीसी के राष्ट्रीय मीडिया कोऑडिनेटर राधिका खेड़ा ने पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुये कहा कि बेटियों को, महिलाओं को लक्ष्मी कहा जाता है क्योंकि लक्ष्मी माता पार शक्ति हैं और पूरे संसार की अच्छी एनर्जी उनके अंदर है। उन्हें ब्रह्मांड की ऊर्जा माना जाता है। बेटी के घर में पैदा होने से एक सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है एक पुरानी कहावत है कि भगवान उसी घर में वास करते हैं जहां महिलाओं की इज्जत होती है और इस दैवीय महत्व के कारण ही बेटियों को लक्ष्मी कहा जाता है। और इसीलिए छत्तीसगढ़ के कका, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के लिए, कांग्रेस पार्टी के लिए छत्तीसगढ़ की प्रत्येक महिला का सम्मान, आदर, सुरकशा व सशक्तिकरण बहुत महत्वपूर्ण है। महिला समृद्ध और खुश तो छत्तीसगढ़ प्रदेश भी उन्नति करेगा।

छत्तीसगढ़ महतारी की बेटियों को दीपावली के शुभ अवसर पर, लक्ष्मी पूजा के दिन कांग्रेस पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वादा किया, कि कांग्रेस की नई सरकार प्रत्येक महिला को हर साल 15,000 रुपए उनके खातों में देगी। इसके लिए कांग्रेस सरकार “छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना” शुरु करेगी। और इसके लिए हम प्रदेश की महिलों को किसी भी लाइन में खड़ा नहीं करेंगे। कांग्रेस महिलाओं को सशक्त व स्वावलंबी बनाना चाहती है, साथ ही साथ महिलाओं को समर्थ, स्वस्थ और शिक्षित भी बनाना चाहती है।
हमारे घोषणा पत्र में कई योजनाएं प्रदेश की महिलाओं के लिए हैं।

ऽ हम उनको सक्षम बनाने के लिये ‘गृह लक्ष्मी योजना’ के साथ उनके खर्च में कटौती के लिये महतारी न्याय योजना में सस्ती गैस देंगे।
ऽ इसके तहत गैस सिलेंडर भरवाने पर महिलाओं के खाते में 500 रुपए आएंगे।
ऽ जिन परिवारों में उज्जवला गैस कनेक्शन है वहां महिलाओं को अब गैस सिलेंडर के लिए मात्र 107 रुपए में मिल जाएगा।
ऽ छत्तीसगढ़ में 34 लाख लोगों को फ़ायदा होगा।
ऽ जबकि ग़रीबी रेखा से ऊपर के परिवारों को गैस सिलेंडर सिर्फ़ 407 रुपए में मिलेगा. इससे और 25 लाख को लाभ मिलेगा।
ऽ वही भाजपा की घोषणा में सिर्फ़ ग़रीब वर्ग की महिलाओं को गैस सिलेंडर 500 रुपए में मिलेगा और बाक़ी सभी को गैस पहले की तरह ही 976 रुपए में मिलती रहेगी।
ऽ भाजपा की इस जुमला योजना के चलते 25 लाख परिवारों पर गैस सिलेंडर का बोझ कम नहीं होगा।
ऽ इसके अलावा कांग्रेस ने ज्ञळ से च्ळ तक शिक्षा मुफ़्त करने का वादा किया है। इसमें इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई और डिप्लोमा का खर्च शामिल है। मुफ़्त शिक्षा के चलते, हर परिवार का बहुत बड़ा आर्थिक व मानसिक बोझ हल्का होगा।
ऽ कांग्रेस ने ये भी वादा किया है कि नई सरकार हर घर को 200 यूनिट बिजली मुफ़्त देगी जिसके चलते परिवार में प्रति माह एक 1000 से अधिक रुपए महीने की बचत होगी।
ऽ कांग्रेस की सरकार महिला स्व सहायता समूह का कर्ज दोबारा माफ कर महिलाओं को समर्थ बनाएंगे।
कांग्रेस ने महिलाओं के लिए बचत की जो योजना अपने घोषणा पत्र में बनाई है जिसके चलते परिवारों को हर महीने हज़ारों रुपए की बचत होगी। इससे परिवार की दशा सुधरेगी और संपन्नता आएगी और साथ ही साथ केंद्र की मोदी सरकार ने जिस तरह से अपनी मित्र अड़ानी को छोड़कर कर, चुनिंदा पूँजीपतियों को छोड़ कर, जानता पर जो महंगाई का बोझ लादा है, कांग्रेस की योजनाओं से उससे भी छत्तीशगढ़ के लोगों को राहत मिलेगी।

 

scroll to top