Close

उत्तरकाशी सुरंग हादसा: अधिकारियों ने कहा- अगले 40 घंटों में आएगी ‘अच्छी खबर’

नेशनल न्यूज़। उत्तरकाशी सुरंग ढहने के 10वें दिन ढही सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए चल रहे मिशन के बीच, अतिरिक्त सचिव तकनीकी, सड़क और परिवहन महमूद अहमद ने मंगलवार को कहा कि आज रात से लेकर अब तक का समय ‘सबसे महत्वपूर्ण’ है और अगर सब कुछ सही रहा, तो कुछ ‘अच्छा’ होगा। समाचार’ अगले 40 घंटों में सामने आएगा।

अहमद ने कहा कि बचाव दल अब पहले इस्तेमाल किए गए 900 मिमी के बजाय 800 मिमी-व्यास वाले पाइपों को टेलीस्कोपिंग विधि से धकेल रहे हैं।

अपर सचिव अहमद ने कहा कि, “आज सुबह से, हमने क्षैतिज ड्रिलिंग की प्रक्रिया शुरू की। प्रत्येक 6 मीटर के 900-मिमी-व्यास वाले चार पाइपों को एक बाधा से टकराने से पहले पिछले सप्ताह 21-22 मीटर तक धकेल दिया गया था। अब हमने फैसला किया है कि हम 800 मीटर बिछाएंगे -टेलीस्कोपिंग विधि के माध्यम से मिमी-व्यास पाइप। हमने वह काम शुरू कर दिया है। उसके बाद, हम अमेरिकी ऑगर मशीन के साथ इसके अंदर आगे की ड्रिलिंग करेंगे। हमारे लिए, आज रात से कल तक का पूरा दिन सबसे महत्वपूर्ण है।

पहले की बचाव योजना के अनुसार, फंसे हुए श्रमिकों के लिए भागने का मार्ग बनाने के लिए क्षैतिज ड्रिलिंग उपकरण का उपयोग करके 900 मिमी व्यास वाले पाइपों को धकेलने की योजना बनाई गई थी।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने फंसे हुए श्रमिकों तक पहुंचने की दिशा में हुई प्रगति के बारे में विवरण साझा करते हुए कहा कि ऊर्ध्वाधर खुदाई के माध्यम से मार्ग खोजने के बजाय “क्षैतिज खुदाई” पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा क्योंकि चट्टान के निर्माण ने ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग के लिए चुनौतियां पैदा कर दी हैं।

अहमद ने कहा कि सिल्क्यारा छोर से क्षैतिज ड्रिलिंग की कुल 60 मीटर लंबाई में से लगभग 22-45 मीटर मलबा है। अहमद के हवाले से बताया, “इतना ही नहीं, हम दूसरी तरफ (बारकोट) से क्षैतिज ड्रिलिंग कर रहे हैं और काम टेहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (टीएचडीसी) को सौंपा गया है।”

अहमद ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, “अगर सब कुछ सही रहा, तो हम अगले 40 घंटों में कुछ ‘अच्छी खबर’ लेकर आएंगे।” बचाव दल सोमवार शाम को 6 इंच का पाइप बिछाने में कामयाब रहा जिसके माध्यम से ठोस भोजन और मोबाइल चार्जर सिल्कयारा सुरंग के ढह गए हिस्से के अंदर भेजे गए। इससे पहले दिन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बचाव प्रयास की प्रगति के बारे में जानकारी लेने के लिए लगातार दूसरे दिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात की।

सोशल मीडिया पर धामी ने कहा कि उन्होंने पीएम को एंडोस्कोपिक कैमरे का इस्तेमाल कर कार्यकर्ताओं से संवाद करने की जानकारी दी. सीएम ने पोस्ट किया, “प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी श्रमिकों को सुरक्षित निकालना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

scroll to top