Close

सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी हुई महंगी, यहां चेक करें गोल्ड के Latest Price

सोने की कीमतों (Gold Price) में आज मामूली गिरावट देखने को मिली है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर गोल्ड 0.07 फीसदी की गिरावट के साथ 47958 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. वहीं, सिल्वर फ्यूचर 0.15 फीसदी यानी 97 रुपये की तेजी के साथ 64668 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है.

इंटरनेशनल मार्केट में है तेजी

इंटरनेशनल मार्केट में स्पॉट गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. यहां सोने की कीमतों में 0.2 फीसदी का इजाफा देखा गया है, जिसके बाद इसकी कीमत 1,809.40 डॉलर प्रति औंस हो गई है. वहीं, चांदी की कीमतों में भी 0.4 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है, जिसके बाद इसकी कीमत 24.25 डॉलर प्रति औंस पर है. इसके अलावा प्लेटिनम 0.4 फीसदी की तेजी के साथ 1015.15 डॉलर प्रति औंस है.

जानें क्या बोले तपन पटेल? 

पिछले सत्र में बिकवाली देखने के बाद पीली धातु में गिरावट रुक गई थी. डॉलर के मजबूत होने से सोने की कीमतों में गिरावट आई और यूरोप में अमेरिकी बॉन्ड में तेजी रही. यूएस 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड पिछले सप्ताह के 1.56 फीसदी से बढ़कर 1.62 फीसदी हो गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा जेरोम पॉवेल को फेड अध्यक्ष के दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किए जाने के बाद भी सोने की कीमतों में गिरावट आई है.

चेक कर लें सोना असली है या नकली

आपको बता दें अगर आप गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले इसकी शुद्धता जरूर चेक कर लें. कि कहीं आप नकली सोना तो नहीं ले रहे हैं. इसके लिए सरकारी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप ‘BIS Care app’ के जरिए गोल्ड की शुद्धता को चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

IBJA की ओर से सोने-चांदी के रेट्स जारी किए जाते हैं. आप मिस्ड कॉल देकर और ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए गोल्ड और सिल्वर के लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं. शनिवार-रविवार और घोषित अवकाश के दिन रेट्स जारी नहीं किए जाते हैं. आप इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देकर लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं. जब आप इस नंबर पर मिस्ड कॉल देंगे तो आपके पास एसएमएस आ जाएगा. इसके अलावा आप ऑफिशियल वेबसाइट www.ibja.co या ibjarates.com पर भी विजिट कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- महंगाई भी नहीं रोक पा रही है शॉपिंग, जानिए अगले हफ्ते के लिए क्या प्लानिंग कर रहे हैं लोग?

One Comment
scroll to top