Close

गूगल छंटनी : गूगल की मूल कंपनी 10,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की बना रही योजना

ट्विटर, मेटा और अमेजन के बाद गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट कथित तौर पर कम प्रदर्शन करने वाले 10,000 से अधिक कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रही है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, बिग टेक कंपनी ने कठिन वैश्विक आर्थिक परिस्थितियों के बीच अपने लगभग 6 प्रतिशत वर्कफोर्स को कम करने की योजना बनाई है। हाल ही में तीन टॉप टेक कंपनियों- मेटा, ट्विटर और अमेजन ने पिछले कुछ हफ्तों में दुनिया भर में हजारों कर्मचारियों को निकाल दिया और अब अल्फाबेट ने भी कर्मचारियों की छटनी का प्लान तैयार कर लिया है।

द इन्फॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल एक नई रैंकिंग और परफॉर्मेंस इम्प्रूवमेंट प्लान के जरिए अपने कर्मचारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने की योजना बना रहा है। ऐसा माना जाता है कि न्यू परफॉर्मेंस मैनेजमेंट सिस्टम मैनेजर्स को 2023 की शुरुआत में खराब प्रदर्शन करने वाले हजारों कर्मचारियों को बाहर निकालने में मदद कर सकती है।

स्टॉक ग्रांट की योजना बनाने में मदद करेगा

रिपोर्ट बताती है कि न्यू परफॉर्मेंस मैनेजमेंट सिस्टम में रेटिंग विकल्प मैनेजर्स को टीम के सदस्यों को रेट करने और उसी अनुसार उनके बोनस और स्टॉक ग्रांट की योजना बनाने में मदद करेगा। इसलिए, यदि कोई काम में सुस्त पाया जाता है या प्रयास नहीं कर रहा है, तो नए सिस्टम का उपयोग करके, मैनेजर उन्हें रेट करने में सक्षम होंगे या उन्हें बोनस देने से बचेंगे।

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने अभी तक आधिकारिक तौर पर छंटनी की पुष्टि नहीं की है। लेकिन कुछ महीने पहले सीईओ सुंदर पिचाई ने आगामी छंटनी का संकेत दिया था।

अमेजन में 10, 000 कर्मचारियों की छंटनी शुरू

इससे पहले अमेजन ने छटनी की शुरुआत की। अमेजन में करीब 10, 000 कर्मचारियों की छंटनी शुरू हो गई है। जहां इस ले ऑफ का प्रभाव कॉर्पोरेट रैंक के कर्मचारियों पर पड़ेगा वहीं इस बीच कंपनी के सीईओ एंडी जेसी ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार अमेजन के सीईओ का कहना है कि कर्मचारियों के छंटनी की ये प्रक्रिया अगले साल तक जारी रहने की उम्मीद है।

इससे पहले अन्य टेक दिग्गजों जैसे फेसबुक पैरेंट मेटा और ट्विटर ने भी लागत में कटौती, घाटे को कम करने और कई अन्य कारणों से कर्मचारियों की छंटनी की।

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े :-कार्तिक आर्यन ने बर्थ डे पर दिखाई ‘शहजादा’ की पहली झलक

0 Comments
scroll to top