Close

एक दिसंबर से कैसे एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारकों के लिये ईएमआई ट्रांजैक्शन करना हुआ महंगा? जानिये

एक दिसंबर यानि कल से किसी भी रिटेल आउटलेट या फिर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेजन-फ्लिपकार्ट पर एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के जरिये किये जाने वाले ईएमआई ट्रांजैक्शन (  EMI Transaction ) के लिये अब आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. SBI Cards & Payment Services Private Limited (SBICPSL) ने ऐलान  किया है कि ईेएमआई ट्रांजैक्शन के लिये अब कार्डधारकों को 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस ( Processing Fees) और उसपर टैक्स चुकाना होगा.  SBI Cards का ये नया नियम कल बुधवार 1 दिसंबर, 2021 से लागू होने जा रहा है. एसबीआई कार्ड्स सभी EMI Instalments के ट्रांजैक्शन पर प्रोसेसिंग फीस और उस पर जीएसटी की वसूली करेगा.

SBI Cards ने ग्राहकों को किया सूचित

SBI Cards ने अपने सभी क्रे़डिट कार्ड होल्डरों को 12 नवंबर को ही ई-मेल भेजकर ये सूचित कर दिया था. ई-मेल में एसबीआई कार्ड्स ने लिखा कि “प्रिय कार्डधारक, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि 01 दिसंबर 2021 से मर्चेंट आउटलेट/वेबसाइट/ऐप पर किए गए सभी ईएमआई लेनदेन पर 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस और उसपर टैक्स लगाये जायेंगे. आपके निरंतर संरक्षण के लिए हम आपको धन्यवाद देते हैं. कृपया मर्चेंट ईएमआई प्रोसेसिंग शुल्क के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें, ” एसबीआई क्रेडिट कार्ड के सभी कार्डधारकों को ये ई-मेल भेजा गया है.  ये दरें किसी की खरीदारी को EMI Payment में बदलने के लिए ब्याज शुल्क के ऊपर लागू होगी.

Zero Interest Plan पर भी देना होगा चार्ज

जानें, नया नियम कैसे डालेगा असर

मान लिजिये SBI Cards से ईएमआई ट्रांजैक्शन के जरिये आप किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से मोबाइल फोन खऱीदते हैं. तो एसबीआई कार्ड आपसे 99 रुपये का अतिरिक्त प्रोसेसिंग फीस और उसपर टैक्स की वसूली करेगा. ये अतिरिक्त रकम आपके क्रेडिट कार्ड के मंथली स्टेटमेंट में ईएमआई की रकम के साथ दिखाई देगा.

Buy Now Pay Later स्कीम हुई महंगी

जानकारों के मुताबिक एसबीआई कार्ड्स के इस नए नियम से Buy Now Pay Later जैसी स्कीमों पर असर पड़ेगा क्योंकि क्रेडिट कार्ड से ईएमआई ट्रांजैक्शन करना अब महंगा हो जाएगा. और ये भी संभावना है कि एसबीआई कार्ड्स के इस कदम के बाद बाकी कार्ड्स कंपनियां भी ऐसा फैसला ले सकती हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- अगर ये हुआ तो फिर घट सकती है पेट्रोल और डीजल की कीमतें

One Comment
scroll to top