Close

राशिफल: कर्क और मकर राशि वाले न करें ये काम, मेष से मीन राशि तक का जानें राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 4 दिसंबर 2021 शनिवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि है. आज के दिन साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लग रहा है. आज अनुराधा नक्षत्र और चंद्रमा का गोचर वृश्चिक राशि में हो रहा है. आज सुकर्मा योग का निर्माण हो रहा है. शनिवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन आर्थिक समस्याओं से जुड़ी दिक्कतें कुछ हल होती दिख रही है. जरूरतमंदों की मदद अवश्य करें. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग प्राप्त होगा, तो वहीं दूसरी ओर कार्य के सिलसिले में शहर से बाहर जाना पड़ सकता है. व्यापार में  पार्टनर से विवाद  या धन-हानि होने की आशंका  बनी हुई है इस ओर आपको सचेत रहने की सलाह है.छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें, क्योंकि अचानक बीमार पड़ने की आशंका बन रही है. आप और जीवनसाथी अपनी समस्याओं को एक दूसरे से साझा करें, पारिवारिक फैसले लेते समय दोनों की मंजूरी होना बेहद जरूरी है.

वृष- आज के दिन कि अधिक से अधिक कार्य करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने पर फोकस करें, वर्तमान समय में की गई कठोर मेहनत भविष्य में सफलता की कुंजी होगी. ऑफिस में आपको कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, डटकर मुकाबला करना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक का व्यापार करने वाले ग्राहक की मांग को ध्यान में रखें.  विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई के अलावा रुचि के कार्य भी कर सकते हैं. सेहत में रक्त से संबंधित रोगों के प्रति सजग रहते हुए, अधिक मात्रा में पानी का सेवन करे.पारिवारिक वातावरण सामान्य रहेगा, वहीं दूसरी ओर मित्रों से बात कर आनंद पूर्ण फील करेंगे.

मिथुन– आज के दिन आपको धन खर्च करने के बजाय उसके निवेश पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए,  क्योंकि वर्तमान समय निवेश के लिए उपयुक्त चल रहा है. कर्मक्षेत्र में आपको नई-नई चुनौतियां मिलेंगी. मेहनत से सभी चुनौतियों को पार करने में सफल होंगे और भाग्य भी पूर्ण रूप से साथ देने वाला है. बिजनेस में जो लोग चिकित्सक पेशे से जुड़े हैं, उनको अच्छी आमदनी होगी. सेहत में किसी भी प्रकार की  एलर्जी आपको परेशान कर सकती हैं, बिना डॉक्टर की सलाह के दवा नहीं लेनी चाहिए. जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें, क्योंकि समय प्रतिकूल चल रहा है विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

कर्क- आज के दिन इधर-उधर की बातों से खुद को दूर रखते हुए केवल अपने काम पर फोकस करना चाहिए. नौकरी में परिवर्तन को लेकर कोई निर्णय लेना चाहते हैं तो जल्दबाजी में बड़ा निर्णय लेने से बचें. वहीं महिला कर्मचारियों के साथ व्यवहार अच्छा रखें. व्यापारी वर्ग कानूनी दांव-पेंच से बच कर रहें, यदि कोई मुकदमा पहले से चल रहा है तो उसको गंभीरता से लें. युवा वर्ग अपने करियर को लेकर कुछ प्लान कर सकते हैं, समय उपयुक्त है. हेल्थ में बैक पेन जैसी समस्याएं परेशान करने वाली रहेगी इस ओर सचेत रहें.  बड़ी बहन का सम्मान करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें.

सिंह- आज के दिन वरिष्ठ एवं गुरुजनों से आपको महत्वपूर्ण राय मिल सकती है. कर्मक्षेत्र में उच्चाधिकारी कार्यों को लेकर मीटिंग कर सकते हैं, इसलिए कार्यों को पूरा रखें. ऑफिस के सिलसिले में दूसरे शहर की यात्रा करनी पड़ सकती है. व्यापारियों की पिछले कई दिनों से चल रही कोई समस्या हल होती नजर आ रही है, जिससे आपका मन भी प्रसन्न रहने वाला है.  स्वास्थ्य की बात करें तो मानसिक अशांति के अनुभव के साथ अज्ञात भय रहेगा जिससे स्वास्थ्य में गिरावट भी आ सकती है. पारिवारिक माहौल प्रफुल्लित रखना आपकी जिम्मेदारी है. कहीं से धार्मिक कार्यक्रम के लिए निमंत्रण भी आ सकता है.

कन्या- आज के दिन किसी कारण वश यात्रा करनी पड़ सकती इसलिए स्वास्थ्य संबंधित मामलों में आपको तैयार रहना चाहिए. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग कठिन कार्य करते समय समझदारी का परिचय दें, क्योंकि इस समय आपकी एकाग्रता में कुछ कमी देखने को मिल सकती है. जो लोग तकनीकी संबंधित कारोबार करते हैं उनके लिए दिन मुनाफे से भरा हो सकता है.विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए विदेश जाने की योजना बना रहें है तो उनको इंतजार करना पड़ सकता है.स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो बिगड़ा खान-पान पेट से संबंधित दिक्कत दे सकता है.वर्तमान समय में पड़ोसियों से मधुर संबंध बना कर रखें.

तुला- आज के दिन मन आनंदित रहेगा और चल रही मानसिक चिंता में कुछ राहत मिलेगी.ऑफिस में सहयोगियों को प्रसन्न रखना होगा, क्योंकि उनके सहयोग के बिना कार्य पूर्ण करने में आप असमर्थ हो सकते हैं. गैर कानूनी तौर पर बिजनेस करने वाले सावधान हो जाएं, सरकार द्वारा आर्थिक दंड मिलने की आशंका है.युवा वर्ग प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर कुछ तनाव में रहेंगे.  हेल्थ में हाई बीपी व शुगर से संबंधित रोगियों को आज विशेष अलर्ट रहना है, साथ ही बेवजह के तनाव से दूर भी रहें. किन्हीं कारणों के चलते दोस्त नाराज रहेंगे, जिससे संबंधों में दरार भी आने की आशंका है.

वृश्चिक- आज के दिन प्रसन्नता को कम न होने दें, काम न बनने पर उदासी महसूस हो सकती है. कर्मक्षेत्र में आप लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेगें और अपनी सकारात्मक छाप भी दूसरों के दिल पर छोड़ेंगे. व्यापारी वर्ग कल की भांति आज भी कानूनी दांव-पेंच से बच कर रहें, यदि कोई मुकदमा पहले से चल रहा है तो उसे और गंभीरता से लेना होगा, अन्यथा कड़ी कार्यवाही हो सकती है. सेहत में वजन का ध्यान रखते हुए मीठे का सेवन न के बराबर करें या न करें. पारिवारिक वातावरण आनन्दित रहेगा, बच्चों के साथ मिलकर घर में संध्या के समय भजन कीर्तन करना चाहिए.

धनु- आज के दिन महत्वपूर्ण कार्यों की लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए, और नियमबद्ध तरीके से दोपहर तक लगभग सभी कार्यों को पूरा कर लें.ऑफिस में कार्य के चलते उच्चाधिकारियों का दबाव होगा, तो वहीं दूसरी ओर किसी वरिष्ठ से मार्गदर्शन भी मिलेगा. व्यापार की बात करें तो अनाज का कार्य करने वालों को आर्थिक नुकसान की आशंका है. सेहत में हो सकता है आज दिन के अंत तक आपको स्वास्थ्य से संबंधित कुछ समस्या का सामना करना पड़े,  वहीं बीमार चल रहें लोगों को भी अधिक सचेत रहने की सलाह है. घर के छोटे-मोटे विवादों को सुलझाने में सक्षम होंगे. दांपत्य जीवन में शांति बनाए रखें.

मकर- आज के दिन आपकी मानसिक स्थिति थोड़ी उथल-पुथल हो सकती है. ऑफिस में बेहतरीन काम से अपनी स्थिति को काफी मजबूत करेंगे, टीम को लीड करने का मौका भी मिल सकता है. व्यापारियों का कोर्ट-कचहरी से संबंधित यदि मामला चल रहा है, तो सभी कार्य सावधानी के साथ करें, अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं.  युवाओं को अधिक भागदौड़ करनी पड़ेगी, इसलिए ध्यान रहे अनावश्यक रूप से  बिल्कुल आलस्य न करें. हेल्थ में चेस्ट कंजेक्सन को लेकर अलर्ट रहना होगा. परिवार के सदस्यों की आर्थिक रूप से किसी योजना में मदद करनी पड़ सकती है, मना कर उनको निराश न करें.

कुंभ- आज के दिन स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए और खासतौर से वाहन चलाते समय कोई भी लापरवाही न बरतें, क्योंकि ग्रहों की चाल आपको चोट लगाने के फिराक में है. ऑफिस में काम को पूरा करने के लिए टाइम मैनेजमेंट करें, समय निकल जाने के बाद कार्य पूरा भी हो जाए, तो उसका कोई फायदा नहीं होगा. जो लोग शेयर बाजार से संबंधित कारोबार करते हैं उन्हें बाजार के तेज-मंदी का रुख लाभ पहुंचा सकता है.स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. वहीं नकारात्मक ग्रहों के एक्टिवेट होने के कारण घनिष्ठ रिश्तों में खटास पैदा हो सकती है. इसके लिए वाणी में मधुरता रखें ताकि संबंध अधिक खराब न हो.

मीन-आज के दिन खुद के लिए समय निकालना होगा. कई दिनों से कोई कोर्स आदि का प्लान बना रहे थे, तो उसका श्री गणेश कर देना चाहिए. ऑफिस में नए सहयोगी मिल सकते हैं, उनके ट्रेनिंग की जिम्मेदारी आपके कंधों पर होगी, वहीं दूसरी ओर अपने कार्य में ईमानदारी से मेहनत करते रहेंगे तो उन्नति भी समय आने पर अवश्य मिलेगी. कपड़ों का व्यापार करने वालों को व्यापार से संबंधित कोई खुशखबरी मिल सकती है. सेहत में दांतों की समस्या हो तो डेंटिस्ट से अवश्य सलाह लेनी चाहिए लापरवाही भविष्य के लिए भारी पड़ सकती है.  छोटे भाई-बहनों का पढ़ाई में मार्गदर्शन करना पड़ेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 8 हजार 603 नए केस दर्ज, 415 की मौत

One Comment
scroll to top