Close

1 जनवरी से एटीएम से कैश विड्रॉल महंगा, जानें नए चार्ज और आप पर क्या असर होगा

एटीएम से पैसा निकालने वाले बैंक ग्राहकों को 1 जनवरी से एटीएम इस्तेमाल करने पर ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने नए नियम को जारी कर दिया है जिसके तहत उसने बैंकों को आने वाली 1 जनवरी 2022 से एटीएम के ट्रांजेक्शन पर लगने वाले शुल्क को बढ़ाने की इजाजत दे दी है. इसका नतीजा ये होगा कि आपको एटीएम से कैश निकालना या कोई और ट्रांजेक्शन करना महंगा हो जाएगा. इस खबर की पूरी डिटेल्स यहां जानें :-

क्या होने वाली हैं नई ट्रांजेक्शन लिमिट्स 

RBI ने बैंकों को 1 जनवरी 2022 से फ्री मंथली लिमिट के बाद ATM ट्रांजेक्शन पर लगाए जा रहे चार्जेज में इजाफा करने के लिए मंजूरी दे दी है. 1 जनवरी से एटीएम के मुफ्त ट्रांजेक्शन के अलावा कैश निकालेंगे तो आपको बढ़ा हुआ शुल्क देना होगा. नए साल की पहली सुबह से प्रभावी होने वाले इस नियम के तहत एटीएम में फ्री लिमिट के ऊपर फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन फीस 21 रुपये होगी जो पहले 20 रुपये थी. अगर आप फ्री ट्रांजेक्शन से ज्यादा पैसे निकालते हैं तो आपको 20 रुपये की जगह 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन खर्च करने होंगे. इसके अलावा ग्राहकों को इस पर जीएसटी भी देना होगा. आरबीआई ने सर्कुलर जारी कर इस बारे में जानकारी 4 दिन पहले ही दे दी है.

कितने मिलते हैं आपको एटीएम से फ्री ट्रांजेक्शन

बैंक के कस्टमर्स को एटीएम पर 5 फ्री ट्रांजेक्शन मिलते हैं. इसमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल दोनों ही तरह के ट्रांजेक्शन शामिल रहेंगे. मेट्रो शहर में रहने वाले बैंक ग्राहक अन्य बैंक के एटीएम से हर महीने तीन बार फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. अन्य शहरों के ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम से भी हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. अगर कोई टैक्स लागू होता है तो वह इस चार्ज से अलग वसूला जाएगा. 31 दिसंबर तक आपको 20 रुपये चार्ज के अलावा टैक्स लगेगा लेकिन नए साल से 21 रुपये का चार्ज और उस पर लागू टैक्स देना होगा.

आप पर क्या होगा असर

फिलहाल बैंक अपने कस्टमर्स को एटीएम से एक महीने में पांच फ्री ट्रांजेक्शन देते हैं जिनमें वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजेक्शन शामिल हैं. बैंकों की ये सर्विस आगे भी जारी रहेगी तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ज्यादातर ग्राहकों का काम इन्हीं फ्री ट्रांजेक्शन लिमिट्स के अंदर हो जाता है.

इंटरचेंज ट्रांजेक्शन फीस भी बढ़ेगी

एक और बदलाव के बारे में आपको जानना चाहिए जिसके तहत बैंकों में प्रति ट्रांजैक्शन इंटरचेंज फीस को बढ़ाने की भी इजाजत दे दी गई है. फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए इस चार्ज को 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है. नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए इंटरचेंज फीस को 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है.

Axis Bank ने देनी शुरू कर दी जानकारी

RBI की मंजूरी के बाद प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को जानकारी देनी शुरू कर दी है. इसके तहत कस्टमर्स को SMS भेजा जा रहा है. एसएमएस में साफ लिखा गया है कि एक्सिस बैंक या दूसरे बैंक के एटीएम से तय फ्री लिमिट के बाद किए जाने वाले ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये का चार्ज और जीएसटी देना होगा. पहले ये 20 रुपये था जो एक जनवरी, 2022 से 21 रुपये किया जा रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स में 430 अंकों का उछाल, निफ्टी 17,000 के पार

One Comment
scroll to top