Close

जिले के 52 अधिकारी संभालेंगे पैरादान की कमान

० कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर 10 से 15 दिसम्बर तक गोठानों में पैरादार महोत्सव का आयोजन

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने किसानों को प्रेरित करते हुए खेतों में पड़े हुए पैरा को गोठानों में व्यवस्थित तरीके से पहुंचाने, सुरक्षित रखवाने के लिए जिले के विभिन्न विभागों के 52 अधिकारियों को अलग-अलग गोठानों की कमान सौंपी है। इसके अलावा 10 से 15 दिसम्बर तक चलाये जाने वाले पैरादान महोत्सव अभियान में भी 150 से 200 टैªक्टर पैरा एकत्रित कराएंगे।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, सहित पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, उद्यान विभाग, वन विभाग, मत्स्य विभाग सहित जनपद पंचायत के अधिकारियों अलग-अलग गोठान में पहुंचकर पैरादान कराने की जिम्मेदारी सौंपी है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि सुराजी गांव योजना के अंतर्गत निर्मित गोठानों में गोधन न्याय योजना के माध्यम से पशुओं के लिए सालभर चारा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पैरादान महोत्सव के रूप में मनाया जाना है। जिसमें किसान, ग्रामीणों से लेकर पशुपालक, जनप्रतिनिधियों के सहयोग से पैरा को पशुओं के लिए सुरक्षित गोठानों में सालभर के लिए सुरक्षित रखवाना है। अधिकारी, कर्मचारियों की सहभागिता के साथ ही सभी की सहभागिता इस पुण्य कार्य में होना जरूरी है। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने सभी विभागीय अधिकारियों को पैरादान के साथ ही ऑनलाइन एंट्री करने के निर्देश दिए हैं।

घर-घर जाएं करें प्रोत्साहित
जिला कलेक्टर श्री सिन्हा ने ग्राम पंचायत सचिव, गोठान समिति सदस्यों से कहा कि पैरादान महोत्सव के रूप में मनाया जाना है, इसलिए किसान, पशुपालक सहित ग्रामीणों के घर-घर जाकर प्रोत्साहित किया जाए। जिससे गोठान में पशुओं के लिए साल भर के लिए पैरा एकत्रित हो सके। इसके बाद गोठान समिति सदस्य, सचिव दान में प्राप्त पैरा को अस्थायी मचान बनाकर सुव्यवस्थित तरीके से एकत्रित एवं संरक्षित रखेंगे।

 

scroll to top