Close

सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप

शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाती है . इसमें विटामिन सी, ए काफी होता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इसके साथ ही शकरकंद में कई पोषक तत्वों जैसे फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, जिंक, फाइबर, बीटा कैरोटिन आदि होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखते हैं. शकरकंद खाने से वजन तो कम होता ही है, शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. जानें, शकरकंद खाने के सेहत लाभ क्या हैं.

0 शकरकंद खाने से त्वचा हेल्दी बनी रहती है. शकरकंद में बीटा-कैरोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है, जो त्वचा को फ्री रैडिकल्स से बचाता है. फ्री रैडिकल्स स्किन एजिंग का कारण बनता है. सॉफ्ट और स्मूद स्किन चाहिए तो सर्दियों में शकरकंद को डाइट में जरूर करें शामिल.

0 डायबिटीज रोगियों के लिए भी शकरकंद बेहद लाभदायक होती है. इसका सेवन डायबिटीज पेशेंट को जरूर करना चाहिए. इसमें कॉम्प्लेप्स कार्बोहाइड्रेट्स और एडिपोनेक्टिन हॉर्मोन होता है. ये दोनों ही ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल बनाए रखने में कारगर होते हैं. यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं तो शकरकंद का सेवन अवश्य करें.

0 शकरकंद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है. यदि आप हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखना चाहते हैं, तो शकरकंद का सेवन करें. इसमें पोटैशियम भी काफी अधिक होता है. स्वस्थ हृदय रखना चाहते हैं तो शकरकंद खूब खाएं, क्योंकि इसमें कॉपर काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. साथ ही कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है. .

0 शकरकंद में मौजूद विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में कारगर होते हैं. यदि आप नियमित रूप से स्वीट पोटैटो का सेवन करते हैं तो यह इंफेक्शन के खिलाफ रेजिस्टेंस विकसित कर सकता है. आप बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं तो शकरकंद का सेवन सर्दियों के मौसम में अवश्य करें. साथ ही सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखता है शकरकंद. जड़ वाली सब्जियां आम तौर पर गर्मी पैदा करने वाले गुणों से भरपूर होती हैं. इसमें नेचुरल शुगर भी होता है. यदि आपको अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता है तो आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं.

0 जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि शकरकंद में फाइबर अधिक होता है. ऐसे में स्वीट पोटैटो का सेवन पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखता है. कब्ज की समस्या नहीं होती. आप चाहें तो शकरकंद उबाल कर खाएं या इससे चाट बनाएं, गैस, अपच, पेट दर्द, कब्ज, बदहजमी आदि से छुटकारा मिल सकता है. पेट की समस्याएं से बचने के लिए प्रतिदिन ठंड के मौसम में शकरकंद का सेवन करना चाहिए. .

0 नियमित रूप से शकरकंद खाने से हड्डियों की सेहत सही बनी रहती है. अर्थराइटिस, जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं परेशान कर लगें तो शकरकंद से बनी रेसिपी आजमा सकते हैं. आपको वजन कम करना है तो भी डाइट में इसे शामिल करें. फाइबर के कारण पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है. इस तरह से आप वेट लॉस गोल को अचीव कर सकते हैं. .

scroll to top