Close

प्रधानमंत्री कुसुम योजना से किसानों को मिल रहा दोगुना फायदा, सोलर पंप की खरीद पर छूट का लाभ

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

देश के ज्यादातर इलाकों में सिंचाई के लिए पानी की कमी की समस्या गहराती जा रही है। दूसरी तरफ सिंचाई के लिए डीजल या बिजली चलित पंप का इस्तेमाल करने से खेती की लागत भी बढ़ जाती है, इसलिए किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इससे खेती की लागत को कम होगी ही, साथ ही किसान अगल 25 साल तक बिजली का प्रोडक्शन लेकर अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। अच्छी बात ये है कि सोलर पंप लगवाने के लिए किसानों को 50 से 90% पैसा भी मिलता है। जी हां, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना चलाई है, जिसके तहत किसानों को सोलर पंप की खरीद पर अनुदान दिया जाता है।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर पंप की खरीद पर किसानों को अनुदान देती है। सरकार सोलर पंपों की खरीद पर अलग-अलग छूट का लाभ किसानों को दे रही है।

सोलर पंप पर दी जा रही सब्सिडी

किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए 75% सब्सिडी दी जा रही है। इस स्कीम के तहत किसानों को ‘पहले आओ-पहले पाओ’ यानी पहले आवेदन करने वाले 5614 किसानों को प्राथामिकता से इस स्कीम का लाभ मिलने वाला है। इस स्कीम का लाभ लेकर कम लागत में ही सिंचाई का इंतजाम कर सकते हैं और अतिरिक्त पैसा भी कमा सकते हैं।

किसानों को होगी अतिरिक्त आमदनी

इस योजना की खास बात है कि इसमें सोलर पंप के जरिए कम खर्च में सिंचाई का मौका तो मिलता ही है। साथ ही स्कीम की मदद से किसान 2 मेगावाट तक का सोलर प्लांट भी लगा सकते हैं। इस प्लांट में बनने वाली सौर बिजली को 25 सालों तक बिजली विभाग को बेचने की सुविधा भी दी जाती है। इस तरह, किसान कम लागत में खेती करने की सुविधा के साथ-साथ बिजली उत्पादन करके दोगुना लाभ भी कमा सकते हैं।

बिजली विभाग खरीदेगा बिजली

हरियाणा सरकार की इस स्कीम का लाभ लेकर किसान अपने खेत में सोलर प्लांट भी लगवा सकते हैं, जिससे ₹15 लाख तक बिजली का उत्पादन हो सकता है। ये बिजली आप बिजली विभाग को ₹3 से 7 टैरिफ के हिसाब से बेच सकते हैं और खेती के साथ-साथ सालाना ₹4 से 5 की आमदनी भी अर्जित कर सकते हैं।

यहां करें आवेदन

हरियाणा में किसानों के लिए चलाई जा रही पीएम-कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार के ऑफिशियल सरल पोर्टल saralharyana.gov.in पर सुबह 11 बजे से आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि ये आवेदन सिर्फ 20 दिसंबर 2022 तक ही खुले हैं।

सरकार ने ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर कुल 5614 सोलर पंप किसानों में बांटने का फैसला किया है। अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर-1800-180-3333 भी कॉल करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

 

यह भी पढ़े:-कोरोना दुनिया के कई देशों में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया

One Comment
scroll to top