Close

सर्दियों में हेल्दी और सॉफ्ट स्किन पाने के लिए करें इन नैचुरल चीजों का प्रयोग, मिलेंगे फायदे

सर्दियों के शुरू (Winter Season) होते ही कई स्किन संबंधी परेशानियां (Skin Problems in Winter) भी शुरू हो जाती हैं. इस सीजन में त्वचा में ड्राइनेस (Skin Dryness), खुजली, रेडनेस (Skin Redness) आदि की समस्या बहुत कॉमन स्किन प्रॉब्लम हैं. ऐसे में सर्दियों के मौसम में सही तरीके से स्किन केयर की जरूरत होती हैं. अगर आप भी ठंड के इस मौसम में रूखी और बेजान त्वचा से परेशान रहते हैं तो किसी महंगे स्किन प्रोडक्ट को खरीदने के बजाय अपने घर में मौजूद कुछ चीजों के इस्तेमाल से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिससे आप ड्राईनेस (Skin Dryness Home Remedy) को दूर कर ग्लोइंग और मुलायम त्वचा (Tips for Glowing and Healthy skin) पा सकते हैं.

मिल्क क्रीम (Milk Cream Beauty Benefits) है फायदेमंद

आपको बता दें कि मिल्क क्रीम त्वचा के अंदर जाकर उसे पोषण देने में मदद करती हैं. अगर आप चाहे तो केवल मिल्क क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप केले के साथ मिक्स करके भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पका केला लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर दें. इसके बाद इसमें 2 चम्मच मिल्क क्रीम डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर कम से कम 20 मिनट रखें. बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इसे दो बार हफ्ते में यूज करें. चेहरे का सारा रूखापन गायब हो जाएगा.

शिया बटर है बहुत कारगर

आपको बता दें कि शिया बटर (Shea Butter Beauty Benefits) भी स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करने में मदद करता हैं. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच शिया बटर लें और उसे पिघलाकर थोड़ा ठंडा होने दें. इसके बाद इसे हल्के हाथों से चेहरे और गले पर लगाकर कम से कम 5 मिनट मसाज करें. इसके बाद इसे 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें. बाद में किसी पानी से भिगोए हुए तौलिए से चेहरे को पोछ लें. इसे आप हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर यूज करें. आपके स्किन में कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

शहद का करें इस्तेमाल

शहद (Honey Benefits for Skin) सर्दी के दिनों में त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. आप चाहें तो सिर्फ शहद से चेहरे पर मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा इसे दही के साथ मिलाकर भी यूज किया जा सकता हैं. दही और शहद का फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच दही और शहद लें. दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं. कम से कम 20 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में नार्मल पानी से त्वचा साफ कर लें. इसे कम से कम हफ्ते में दो बार जरूर यूज करें.

 

यह भी पढ़ें-  एनएसएस स्वयंसेवकों ने नशा मुक्ति और एड्स जागरूकता के लिए निकाली रैली

One Comment
scroll to top