Close

कब है दशहरा? विजय दशमी को करें वास्तुशास्त्र के ये खास उपाय, दूर होगी घर की अशुभता

हिंदू धर्म में दशहरा {Dussehra 2021} का पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. यह पर्व असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है. इस दिन लोग अपने अस्त्र-शस्त्र की पूजा भी करते हैं. दशहरा या विजय दशमी {Vijay Dasmi 2021} का पर्व हर साल, आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. साल 2021 में विजय दशमी या दशहरा का पर्व 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

विजय दशमी {Vijay Dasmi 2021} या दशहरा {Dussehra 2021} का पर्व शारदीय नवरात्रि के दसवें दिन रावण और महिषासुर के वध के उपलक्ष में मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन विजय मुहूर्त में शुरू किया गया कार्य सदैव लाभदायी होता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार, दशहरा के दिन ये खास उपाय करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का आगमन होता है. आइये जाने इन खास उपाय को:-

दशहरा के उपाय {Vastu Tips of Dussehra 2021}

  • दशहरा या विजय दशमी के दिन नीलकण्ठ पक्षी का दर्शन करना अत्यंत शुभ माना जाता है. क्योंकि इसका संबंध भगवान शिव से है. इनके दर्शन से सौभाग्य के द्वार खुल जाते हैं और धन का आगमन शुरू हो जाता है.
  • विजय दशमी या दशहरा के दिन विजय मुहूर्त में अस्त्र-शस्त्र की पूजा का विधान है. मान्यता है कि इस समय अस्त्र-शस्त्रों के पूजन करने से शत्रु पर विजय सुनिश्चित होती है.
  • दशहरा के दिन पूजन में शमी का बहुत ही महत्व है. कहा जाता है कि इस दिन की पूजा में शमी के पत्ते को अर्पित करने से आर्थिक लाभ होता है और घर परिवार की कंगाली में कमी आती है.
  • दशहरा के दिन घर के पूजा स्थल पर शमी की जड़ के पास की मिट्टी रखने से घर में बुरी शक्तियों का असर समाप्त हो जाता है.
  • दशहरा के दिन घर के ईशान कोण में रोली, कुमकुम या लाल रंग के फूलों से रंगोली या अष्टकमल की आकृति बनायें. इससे देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन का आगमन होता है.
  • विजय दशमी के दिन शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से सफलता का मार्ग प्रशस्त होता है.

 

 

यह भी पढ़ें- कन्या पूजन के बिना नवरात्रि व्रत रहता है अधूरा, जानें  कन्या पूजन के नियम

One Comment
scroll to top