Close

उत्तरी छत्तीसगढ़वासियों को अंबिकापुर से दिल्ली तक सीधी ट्रेन सेवा की सौगात कल

अंबिकापुर। दशकों से रेल सेवाओं की कमी से जूझते छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर-सरगुजावासियों को बड़ी राहत मिलने वाली है। कल 14 जुलाई को केंद्र सरकार दिल्ली तक सीधी रेल सेवा की शुरूआत करने जा रही है।

बता दें कि कोरोना काल के बाद रेल सेवाओं में कटौती से जूझ रहे उत्तरी छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए अंबिकापुर से दिल्ली तक सीधी रेल सेवा शुरू हो रही है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इसका वर्जुअल शुभारंभ दिल्ली से करेंगे। यहां केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवना करेंगी।

फिलहाल यह ट्रेन आन डिमांड स्पेशल ट्रेन के रूप में शुरू की जा रही है। रेलवे ने इसका शुभारंभ टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। इस ट्रेन का लाभ उत्तरी छत्तीसगढ के साथ मध्यप्रदेश के लोगों को भी मिलेगा।

बता दें कि उत्तरी छत्तीसगढ़ में रेल सेवाओं की कमी है। संभाग मुख्यालय अंबिकापुर वर्ष 2006 में सीधी रेल सेवा से जुड़ सका। इसके पूर्व वर्ष 1964 में विश्रामपुर को कोयला परिवहन के लिए रेल लाइन से जोड़ा गया था। इसमें ही एकमात्र यात्री ट्रेन का संचालन हो रहा था। अंबिकापुर तक रेल लाइन के विस्तार के बाद अंबिकापुर से दुर्ग एवं अंबिकापुर से जबलपुर तक रेल सेवाएं शुरू हो सकीं।

वर्ष 2014 तक अंबिकापुर से अनूपपुर तक मेमू रेल सेवा भी शुरू कर दी गई। इससे उत्तरी छत्तीसगढ़ के लोगों को कुछ राहत मिली थी। कोरोना काल के दौरान यात्री 1978 ट्रेनों का परिचालन बंद किया गया, लेकिन कोरोना काल के बाद भी अंबिकापुर-शहडोल, अंबिकापुर- अनूपपुर मेमू का संचालन शुरू नहीं किया गया। कोयले की कमी बताकर अंबिकापुर-जबलपुर ट्रेन को करीब तीन माह बंद रखा गया।

मामले में राज्य सरकार के विरोध के बाद जिन 26 ट्रेनों को फिर से पटरी पर लाया गया है, उनमें अंबिकापुर-जबलपुर ट्रेन का परिचालन बुधवार को शुरू किया गया है। वहीं 14 जुलाई को अंबिकापुर-दिल्ली ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया जाएगा।

केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने यहां आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि उक्त ट्रेन का शुभारंभ करने 14 मई को केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव यहां आने वाले थे, लेकिन किन्ही कारणों से उनका प्रवास नहीं हो सका। अब 14 जुलाई को ट्रेन का शुभारंभ श्री वैष्णव दिल्ली से वर्जुअल करेंगे।

यह ट्रेन फिलहाल ऑन डिमांड स्पेशल ट्रेन के रूप में 9.30 बजे रवाना होगी जो 15 जुलाई को सुबह 4.35 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी। फिलहाल ट्रेन का संचालन साप्ताहिक ट्रेन के रूप में किया जाएगा। बाद में इसका फेरा बढ़ाया जाएगा।

कई सालों तक लगती थी दिल्ली की बोगी-
जानकारी दे दें कि वर्ष 1964 में बिश्रामपुर तक रेलवे लाइन बिछाए जाने के बाद यात्री सेवाएं शुरू हुई। तब से अंबिकापुर तक रेल लाइन की मांग की जा रही थी। 42 वर्ष बाद 2006 में बिश्रामपुर से अंबिकापुर रेल लाइन जोड़ी गई। 1978 में दिल्ली तक दिल्ली से बिश्रामपुर तक कनेक्टिंग बोगी बाद में लरंगसाय के नाम से लगाई जाती थी जो वर्ष 1999 तक चली। इसके बाद अंबिकापुर से दिल्ली जाने के लिए सरगुजा संभाग के लोगों को अनूपपुर तक पहुंचकर ट्रेन बदलनी पड़ती थी। इसके लिए कई घंटे का इंतजार करना पड़ता था।

साप्ताहिक होगी ट्रेन
ऑन डिमांड स्पेशल ट्रेन प्रत्येक गुरुवार को अंबिकापुर से चलकर ट्रेन करीब 19 घंटे में हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। वहीं मंगलवार को दिल्ली हजरत निजामुद्दीन से अंबिकापुर के लिए ट्रेन चलेगी। शुभारंभ के दिन अंबिकापुर से पहली बार ट्रेन 14 जुलाई को सुबह 9.30 बजे छूटेगी और 15 जुलाई की शाम 4.35 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

इसके बाद अगले सप्ताह से रेग्यूलर हर गुरुवार को अंबिकापुर स्टेशन से 7.15 बजे छूटेगी मंगलवार को ट्रेन रात 11 बजे रवाना होकर बुधवार को शाम 7.15 बजे अंबिकापुर पहुंचेगी। ट्रेन को स्टॉपेज फिलहाल अंबिकापुर से छूटने के बाद बिजुरी, अनूपपुर, कटनी मुरवाड़ा, सागर, अगासोड़, आगरा, मथुरा से होकर हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। गाड़ी का नियमित टाइम टेबल जारी होने पर स्टॉपेज बढ़ सकता है।

scroll to top