Close

प्रसूति एवं स्त्री रोग सोसायटी का सम्मेलन रायपुर में आज से

रायपुर। प्रसूति एवं स्त्री रोग सोसायटी का दो दिवसीय सम्मेलन आज 10 सितंबर से सुबह आठ बजे से प्रारंभ हुआ। सोसायटी की अध्यक्ष डाॅ.तबस्सुम दल्ला ने बताया कि विश्व की आधी जनसंख्या महिलाओं की है, इसलिए इस वर्ष यह आयोजन महिलाओं को प्रसूति के समय होने वाली जटिलताओं के अध्ययन को समर्पित है।प्रथम सत्र में प्रातः 9 बजे से सामान्य औरजटिल प्रसव पर पहली समूह चर्चा (पेनल डिसकसन) होगी। डाॅ.तबस्सुम ने बताया कि इस आयोजन का सूत्र वाक्य “अच्छी शुरुआत: संतोषजनकअंत”, रखा गया है।

समारोह का उद्घाटन दोपहर 2 बजे होगा

समारोह का औपचारिक उद्घाटन दोपहर 2 बजे होगा। इसके मुख्य अतिथि डाॅ.अल्पेश गांधी होंगे । वे इस अवसर पर“डाॅ.कमला तिवारी स्मृति ओरेशन (व्याख्यान) देंगे। प्रसव के समय गर्भनाल के ‘‘प्लेसेन्टा एक्रीटा‘‘ जैसी जटिलता जच्चा और बच्चा के लिए जान लेवा हो सकता है। महासंघ की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाॅ. कविता बापट इस विषय पर अपना विस्तृत व्याख्यान देंगी। 11 सितंबर दोपहर 12 बजे डाॅ. आभा सिंह ओरेशन (व्याख्यान ) के तहत सोसायटी की अध्यक्ष डाॅ. तबस्सुम दल्ला-‘‘प्रसव पश्चात देखभाल एवं परामर्श‘‘पर व्याख्यान देंगी।

अगले स़त्र में विशेषज्ञों के विशेष व्याख्यान,पैनल डिसकशन भी होंगे।सम्मेलन में स्त्री रोग विधा के स्नातकोत्तर छात्रों के लिए पोस्टर एवं पेपर प्रस्तुतीकरण होगा। सर्वोत्तम पोस्टर एवं पेपर प्रस्तुतीकरण के लिए ‘‘डॉ. शोभा शर्मा स्मृति‘‘स्वर्ण एवं रजतपदक दिए जाएंगे । 11 सितंबर को प्रसूति के समय आपातकालीन परिस्थितियों के लिए ‘‘क्रिटिकल केयर यूनिट‘‘और‘‘ बढ़ते सिजेरियन ऑपरेशन‘‘ की दर को कम करने के लिए एक ‘‘विशेष सत्र‘‘ में पैनल चर्चा और विमर्श होंगे। रविवार की शाम 5 बजे (ओपन हाउस) खुले मंच में ‘‘महिलाओं के प्रति बढ़ती हिंसा‘‘ पर विशेष परिचर्चा होगी।‘‘इस ओपन हाउस’’ में विशेषज्ञ डाॅक्टरों के साथ प्रबुद्ध एडवोकेट फैज़ल रिज़वी एवं पत्रकार शिव दुबे भी भाग लेंगे।

 

यह भी पढ़ें:- इम्प्रेसिया रेजिडेंशियल एंड वेलफेयर सोसाइटी में गणेश उत्सव

 

scroll to top