Close

रोजगार दिवस में ग्रामीणों को दिशा निर्देशों के साथ दी गई अमृत सरोवर की जानकारी

जांजगीर-चांपा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत प्रत्येक माह आयोजित होने वाले रोजगार दिवस में दिशा निर्देशों की जानकारी ग्रामीणों को दी गई। जिसमें मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया गया, वहीं दूसरी ओर मनरेगा के तहत आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत निर्मित किये जाने वाले अमृत सरोवर एवं प्रतिमाह की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी से भी अवगत कराया गया।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत जिले में रोजगार दिवस का आयोजन प्रत्येक माह किया जाता है। जिसमें ग्रामीणों को उनके अधिकार, कर्तव्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती ताकि ग्रामीणों की सहभागिता परिसंपत्तियों के निर्माण में अधिक से अधिक हो सके। इसके लिए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि बेहतर तरीके से रोजगार दिवस का आयोजन किया जाए। 7 जनवरी को जिले की ग्राम पंचायतों में रोजगार दिवस आयोजित हुआ। जिसमें जनपद पंचायत नवागढ़ के ग्राम पंचायत कर्रा में ग्रामीणों को उनके अधिकारों से अवगत कराया गया। गोदी की नापजोख के बारे में एवं प्रतिदिवस कार्य के दौरान जॉब कार्ड जाने और उसमें कार्य की उपस्थित दर्ज कराने की जानकारी दी।

ग्राम पंचायत पाली में खम्महन पटेल के घर के पास नया तालाब निर्माण के दौरान पहुंचे श्रमिकों को उनके अधिकारों की जानकारी दी। ग्राम पंचायत सिउड में पशु आश्रय स्थल के पास बनाये जा रहे नया तालाब के दौरान ग्रामीणों को जानकारी से अवगत कराया गया। हरदी में भी रोजगार दिवस मनाया गया। जनपद पंचायत बलौदा के ग्राम पंचायत खैजा में ग्रामीणों को बताया गया कि एक वित्तीय वर्ष में केन्द्र सरकार द्वारा 100 दिवस का रोजगार मुहैया कराया जाता है, वहीं राज्य सरकार द्वारा जॉबकार्डधारी परिवार को 50 दिवस का अतिरिक्त रोजगार मिलता है। इसलिए अधिक से अधिक हिस्सेदारी ग्रामीण परिसंपत्तियों के निर्माण में निभायें। इसके अलावा जर्वे ब, गतवा, औराईकला, जावलपुर, महुदा ब, नवागांव, रैनपुर, देवरी, कमरीद ग्राम पंचायत में रोजगार दिवस आयोजित हुआ। जनपद पंचायत बम्हनीडीह के ग्राम पंचायत गोविंदा में मिट्टी सड़क निर्माण माईनर से सिद्ध बाबा की ओर निर्माण के दौरान रोजगार दिवस आयोजित किया गया।

जिसमें उपस्थित ग्रामीण, जॉबकार्डधारी परिवारों को उनके द्वारा किये जा रहे कार्य के एवज में मिलने वाली मजदूरी के बारे में जानकारी दी गई। जनपद पंचायत जैजैपुर की हरदीडीह में बस्ती मुक्तिधाम से आगे की ओर मिट्टी सड़क निर्माण के दौरान हितग्राही मूलक कार्यों, सामुदायिक कार्यों से अवगत कराया गया। ग्राम पंचायत डोमाडीह बंधवा ताालाब गहरीकरण के दौरान रोजगार दिवस में जानकारी दी गई। जनपद पंचायत डभरा की बांधापाली ग्राम पंचायत में आयोजित कोसमाही नाला सफाई कार्य के दौरान रोजगार दिवस आयोजित कर ग्रामीणों को मनरेगा के कार्यों की जानकारी दी गई। इसके अलावा पलसदा में डिपापारा तालाब गहरीकरण कार्य के दौरान रोजगार दिवस में श्रमिक शामिल हुए। जनपद पंचायत सक्ती की ग्राम पंचायत नंदोरखुद में रोजगार दिवस मनाया गया। जनपद पंचायत पामगढ़ की ग्राम पंचायत सिर्री में रोजगार दिवस आयोजित किया गया।

scroll to top