Close

मकर संक्रांति के दिन क्या करें उपाय? कर्क राशि वालों को किस दान से मिलती है नौकरी में सफलता

नया साल आते ही त्यौहार का उत्साह लोगों में उमड़ने लगता है. नूतन वर्ष 2022 के आगमन के बाद साल के पहले त्यौहार को मनाने की खुशी और उत्साह सभी में है. आने वाला पावन त्यौहार मकर संक्रांति 14 जनवरी को है. इस त्यौहार को भारत देश के सभी लोग अलग-अलग तरीके से मनाते हैं. मकर संक्रांति के दिन ग्रहों के राजा सूर्य धनु राशि को छोड़कर अपने पुत्र शनि की राशि में आते हैं. सूर्य और शनि का संबंध मकर संक्रांति के पर्व से होने के कारण यह काफी महत्वपूर्ण पर्व होता है. शुक्र ग्रह का उदय भी लगभग इसी समय होता है इसलिए इस पर्व के बाद सभी शुभ और मांगलिक कार्यो की शुरुआत हो जाती है. यह पर्व दान-पुण्य के लिए बहुत शुभ दिन माना जाता है. इस दिन तिल के दान का अधिक महत्व है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस राशि के लोगो को मकर संक्रांति के दिन क्या दान करने से जीवन में खुशियों का आगमन होता है, साथ ही आरोग्यता, शुभता और सुख-समृद्धि में वृद्धि भी होती है. इस दिन दान का बहुत महत्व है. यदि  राशि के अनुसार दान किया जाए तो इससे फल दोगुना हो जाता है.

मेष राशि – मेष राशि वाले मकर संक्रांति के दिन शुभ मुहूर्त में किसी जरूरतमंद को गुड़, मूंगफली के दाने एवं तिल का दान दें. इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होगा.

वृष राशि – सूर्यदेव की कृपा पाने के लिए वृष राशि वालों को मकर संक्रांति के  दिन जरूर दान करना चाहिए. इसके लिए वह सफेद कपड़ा, दही एवं तिल का दान करें. इससे इन लोगों की सेहत अच्छी रहती है और यदि कोई कानूनी समस्या में फंसे हुए हैं तो उससे मुक्ति मिलती है.

मिथुन राशि  – मिथुन राशि  के व्यक्तियों को  मकर संक्रांति के दिन मूंग दाल, चावल एवं कंबल का दान करना चाहिए. ऐसा करने से इनके जीवन में आने वाले संकट से राहत मिलती है एवं नौकरी एवं व्यापार के लिए यह दान शुभ फलदायी होता है.

कर्क राशि – कर्क राशि वालों को इस दिन चावल, चांदी और सफेद तिल का दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. नौकरी में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिलती है. ध्यान रखने वाली बात यह है कि दान का शुभ मुहूर्त में करना होना ही श्रेष्ठ होता है.

सिंह राशि – तांबा, गेहूं कादान सिंह राशि वालों को मकर संक्रांति के दिन करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में आ रही परेशानियां दूर होती है और चल रहे विवादों से मुक्ति मिलती है.

कन्या राशि – खिचड़ी, कंबल एवं हरे कपड़े का दान मकर संक्राति के दिन कन्या राशि के लोगों के द्वारा करने से उनके जीवन के तनावों में कमी आती है. सुख-समृद्धि बढ़ती है. दान शुभ मुहूर्त में किसी जरूरतमंद या किन्नर को देना विशेष फल देने वाला होता है.

तुला राशि – तुला राशि वाले मकर संक्राति के दिन किसी जरूरतमंद को सफेद डायमंड, शक्कर एवं कंबल का दान दें। इससे दांपत्य जीवन में मधुरता बढ़ती है और जीवन में सुख और शुभता का आगमन होता है.

वृश्चिक राशि – वृश्चिक राशि वालों को अपने जीवन में खुशहाली की प्राप्ति के लिए मकर संक्रांति के दिन मूंगा, लाल कपड़ा एवं तिल का दान किसी जरूरतमंद या गरीब को करना चाहिए. नौकरी  व व्यापार में तरक्की के लिए भी यह दान विशेष रूप से लाभकारी होता है.
 
धनु राशि – मकर संक्रांति के दिन धनु राशि के व्यक्तियों को पीला कपड़ा, खड़ी हल्दी एवं गुड़ का दान करना चाहिए. ऐसा करने से सेहत अच्छी रहती है और धन-धान्य का आर्शीवाद प्राप्त होता है.

मकर राशि – मकर संक्रांति के दिन सूर्य को प्रसन्न करने के लिए और जीवन में बरकत पाने के लिए मकर राशि वालों को काला कंबल, तेल एवं तिल का दान करना चाहिए. इससे जीवन में धन की कमी नहीं रहती है.

कुंभ राशि – परिवार में खुशियां के आगमन और अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिए कुंभ राशि वालों को सूर्य को प्रसन्न करना अति आवश्यक हैं और सूर्य की कृपा पाने के लिए मकर संक्रांति के दिन किया गया दान विशेष फल देने वाला होता है. कुंभ राशि के व्यक्तियों को इस दिन काला कपड़ा, उड़द दाल, खिचड़ी व तिल का दान करना चाहिए.

मीन राशि – मकर संक्राति के दिन दान-पुण्य करने से सफलता मिलती है, इस दिन मीन राशि वालों को विशेष रूप से रेशमी कपड़ा, चने की दाल, चावल एवं तिल दान करना चाहिए. इससे सूर्य की कृपा मिलती है, और साथ ही हर क्षेत्र में विजय की प्राप्ति होती है.

 

 

यह भी पढ़ें- करनी है सोने-चांदी की खरीदारी तो पहले जान लें आज के रेट्स

0 Comments
scroll to top