Close

बालों को मजबूत बनाने के लिए लगाएं प्याज का रस और एलोवेरा जेल

महिलाओं की खूबसूरती में उनके बाल चार चांद लगाने का काम करते हैं. वैसे तो अपने बाल हर किसी को बहुत प्रिय होते हैं और हर कोई चाहता है कि उसके बाल हमेशा मजबूत रहें और खूबसूरत दिखें. लेकिन आजकल के खान-पान और प्रदूषण के कारण बालों को बहुत नुकसान पहुचता है और वो झड़ने लगते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे घर पर ही रहकर अपने बालों की केयर कर सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे एलोवेरा जेल और प्याज के रस से अपने बालों को मजूबूत बना सकतीं हैं. आइये जानते है कि कैसे बनाते है ये हेयर पैक-

प्याज (Onion) का रस और एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) पैक

इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप में 1 प्याज का रस डालें, फिर उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इसमें आप नारियल तेल भी डाल सकते हैं. इसके बाद इस पैक को अपने बालों में मसाज करते हुए हल्के हाथों से लगाएं. इसके बाद इस पैक को बालों में 30 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने दें. फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें. इस तरह इस पैक को आपने बालों में हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं. इससे न केवल आपके बाल मजबूत होगें ब्लकि घने भी होगें.

जानें प्याज का रस और एलोवेरा जेल के फायदें-

  • ये तो सभी जानते हैं कि एलोवेरा में एंटी फंगल के गुण पाए जाते हैं वहीं प्याज में एंटीबैक्टीरियल होता है, इसलिए इस पैक को लगाने से आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है.
  • प्याज का रस सिर के स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है जिससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और ये आपके बालों को घना भी बनाता है.

 

 

यह भी पढ़ें- दंगों और भ्रष्टाचार में नंबर 1 था यूपी, आज अर्थव्यवस्था के मामले में दूसरे पायदान पर – योगी आदित्यनाथ

One Comment
scroll to top