Close

घर पर आसानी से चाहती है ग्लोइंग स्किन, ट्राई करें यह होममेड स्क्रब, दिखेगी निखरी त्वचा

हर महिला की यह पहली चाहत रहती है वह सबसे अलग और खूबसूरत दिखे. अपनी स्किन को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए वह नए-नए नुस्खे ट्राई करती हैं. बहुत कुछ ट्राई करने के बाद भी कभी-कभी स्किन में वह खूबसूरती नहीं दिख पाती जो आनी चाहिए. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं जिसे जानकर आप अपनी स्किन को नेचुरली खूबसूरत बना सकती हैं.

आइए जानते हैं नेचुरल चीजों से बनने वाले स्क्रब के बारे में जिन्हें आप केवल तीन इंग्रीडिएंट्स से बना सकती हैं. यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट कर उसे ग्लोइंग बना सकता है. यह ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है.  तो आइए जानते हैं इस बारे में-

स्क्रब बनाने के लिए चाहिए यह चीजें-

1.कच्चा दूध
2. शहद
3. चोकर (आटे को छानने के बाद निकला वेस्ट)

इस तरह बनाएं स्क्रब

स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्मच चोकर लें और उसमें जरूरत अनुसार कच्चा दूध मिलाएं. दूध उतना ही मिलाएं जिससे यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए. अब इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं और ठीक से मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें. आपका स्क्रब तैयार है अब आप इसे यूज कर सकती हैं.

स्क्रब का इस तरह करें इस्तेमाल

  • स्क्रब यूज करने से पहले चेहरे और शरीर को ठीक तरह से साफ कर लें. इसके लिए आप फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करें.
  • अब चेहरे को साफ तौलिए से हल्का सूखा लें.
  • अब स्क्रब हाथों में लें और उसे चेहरे और गर्दन वाली जगह पर लगाएं.
  • अब हल्के हाथों और उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन चेहरे और गर्दन की मालिश करें.
  • अब इस स्क्रब को पांच मिनट छोड़ दें और इसे सूखने दें.
  • जब यह सूख जाएं तो चेहरे का सादे पानी से धो लें.

स्क्रब इस्तेमाल करने के फायदे

यह स्क्रब स्किन को नेचुरली एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. यह स्किन की डेड सेल्स को हटाकर त्वचा को नई जान देता है. यह स्किन पर मौजूद ब्लैकहेड्स, गंदगी, धूल-मिट्टी आदि को साप कर स्किन पोर्स को बंद नहीं होने देता है. बता दें कि कच्चे दूध में विटामिन बी, अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड, कैल्शियम और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. यह स्किन को गहराई से पोषण देकर स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- खिले-खिले चावल बनाना है बेहद आसान, इन Tips को करें फॉलो

One Comment
scroll to top